International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

केन्या में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या बढ़कर 169

केन्या में बाढ़ का कहर, मरने वालों की संख्या बढ़कर 169 हुई
केन्या के कई हिस्सों में भारी बारिश और विनाशकारी बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 169 हो गई है।
नैरोबी, 30। केन्या के कई हिस्सों में भारी बारिश और विनाशकारी बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 169 हो गई है।
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार के प्रवक्ता इसाक मवॉरा ने सोमवार शाम को मरने वालों की संख्या की पुष्टि करते हुए कहा था, “पश्चिमी केन्या के माई माहिउ शहर में सोमवार सुबह एक बांध टूटने से 48 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य प्रभावित हुए हैं।”
इसाक मवॉरा ने राष्ट्रीय टेलीविजन पर कहा, “बारिश शुरू होने के बाद से हमने 169 लोगों को खो दिया है। सरकार ने लापता लोगों की तलाश के लिए खोज और बचाव अभियान भी तेज कर दिया है।”
पूर्वी अफ्रीकी देश में इस समय अल नीनो के कारण औसत से अधिक वर्षा हो रही है। केन्या मौसम विभाग ने कहा है कि इस सप्ताह भारी बारिश जारी रहेगी, साथ ही कुछ इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की भी संभावना है।
हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण नैरोबी, मकुएनी, वेस्ट पोकोट और मचाकोस काउंटियों में बड़ी बाढ़ आई है। बाढ़ से जान-माल का नुकसान हुआ है। भारी बारिश के कारण मुख्य सड़कें भी कट गईं। पूरे देश में व्यापार बाधित हुआ और स्कूल बंद कर दिए गए।

उन्होंने आगे कहा कि नवगठित राष्ट्रीय बहु-एजेंसी बाढ़ आपातकालीन टीम बाढ़ के प्रभावों से निपटने में केन्याई लोगों की सहायता के लिए कई उपायों को लागू कर रही है, जिसमें भोजन, सुरक्षित पेयजल, स्वास्थ्य आपूर्ति और बचाव प्रयास शामिल हैं
उन्होंने कहा, “हमारे यहां हमेशा मार्च, अप्रैल और मई के बीच बारिश होती है, लेकिन अब जलवायु परिवर्तन के कारण यह सामान्य से अधिक है। केन्या की सबसे लंबी ताना नदी पर सेवन फोर्क्स जलविद्युत परियोजना वाले सभी पांच बांध कुल क्षमता पर हैं।”


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh