Latest News / ताज़ातरीन खबरें

पीएमजीएसवाई की सड़कों के निर्माण में एफ०डी०आर० टैक्नोलॉजी लागू एवं क्रियान्वित करने वाला उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य -केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ :  उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के नेतृत्व व निर्देशन में उनकी पहल पर उत्तर प्रदेश में  प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित की जा रही सड़कों  में एफ डी आर (फुल डेप्थ रिक्लेमेशन)  तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, उप मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि  पीएमजीएसवाई की सड़कों के निर्माण में अधिक से अधिक एफ डी आर तकनीक का उपयोग किया जाय।पीएमजीएसवाई की सड़कों के निर्माण में एफ०डी०आर० टैक्नोलॉजी लागू एवं क्रियान्वित करने वाला उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है।

उत्तर प्रदेश ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण से प्राप्त जानकारी के अनुसार एफ०डी०आर० तकनीक  सड़कों के निर्माण में प्रति किमी० लगभग 100 ट्रक (1600 क्यूबिक मीटर) एग्रीगेट तथा इस एग्रीगेट के सापेक्ष ट्रान्सर्पाटेशन में प्रति किमी० लगभग 12000 लीटर डीजल /फ्यूल की बचत  हो रही है और एफ०डी०आर० तकनीक से निर्मित मार्गों की लागत कन्वेंशनल तकनीक से बने मार्गों की लागत से लगभग 20 प्रतिशत कम  होती है।

एवं हाईऐन्ड मशीनरी यूज होने के कारण एक दिन में लगभग 500 मीटर एफ०डी०आर०बेस का निर्माण पूर्ण होता है। एफ०डी०आर० तकनीक से कार्बन फुट प्रिन्ट को कम किया जा रहा है तथा यह तकनीक पर्यावरण के अनुकूल है। उत्तर प्रदेश मार्ग निर्माण की ग्रीन/न्यू टैक्नोलॉजी फुल डेप्थ रिक्लमेशन के क्रियान्वयन में अग्रणी है तथा देश में फुल डेप्थ रिक्लमेशन (एफ०डी०आर० टैक्नोलॉजी) लागू एवं क्रियान्वित करने वाला प्रथम राज्य है। देश के समृद्ध विकास में ग्रामीण मार्गों की अहम भूमिका है।

फुल डेप्थ रिक्लमेशन टैक्नोलॉजी में अलग से गिट्टी (एग्रीगेट) का प्रयोग नहीं किया गया है, जिसके कारण प्राकृतिक एवं राष्ट्रीय संसाधनों का दोहन नहीं हो रहा है ।ग्रामीण जीवन में समृद्ध विकास, बदलाव एवं खुशहाली लाने हेतु उत्तर प्रदेश यथासम्भव निरन्तर प्रयासरत है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत् निर्मित मार्गों से देश की अर्थव्यवस्था, सामाजिक सेवायें, एग्रीकल्चर इन्कम में वृद्धि, स्कूल /ग्रामीण एग्रीकल्चर मार्केट्, अस्पताल को बेहतर रोड से जोड़ने का कार्य सुदृढ़ हुआ है। ग्रामीण सड़कों के नेटवर्क तथा इम्प्लॉयमेन्ट में क्रान्ति आयी है।

गौरतलब है कि मा० प्रधानमंत्री जी द्वारा  10 मार्च 2024 को नागर विमानन, रेलवे, जलशक्ति, राष्ट्रीय राजमार्ग, शहरी आवासन, ग्राम्य विकास एवं राज्य की कुल 782 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास  किया गया ,उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने बताया कि  इसमें लोकार्पण हेतु ग्राम्य विकास विभाग की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 के अन्तर्गत निर्मित किये गये 59 जनपदों के 744 मार्गों, (लम्बाई 5342 किमी0) लागत रू0 3702 करोड़ की परियोजनायें सम्मिलित हैं। उक्त लोकार्पण के मार्गों में 58 प्रोजेक्ट्स (440 किमी०)लागत रू0 445 करोड़ नई/ग्रीन टैक्नोलॉजी फुल डेप्थ रिक्लमेशन (एफ०डी०आर०) से निर्मित हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh