Latest News / ताज़ातरीन खबरें

Lucknow|कृषि उत्पादन आयुक्त ने दो दिवसीय इंटरनेशनल बायर-सेलर सम्मेलन एवं प्रदर्शनी का किया शुभारंभ

लखनऊ: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के सहयोग से द्वितीय इंटरनेशनल बायर-सेलर मीट एवं प्रदर्शनी का दो दिवसीय आयोजन का शुभारंभ कृषि उत्पादन आयुक्त  मनोज कुमार सिंह द्वारा जेपी होटल एंड कन्वेशन सेंटर आगरा में दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। 40 से अधिक स्टॉल का निरीक्षण कर उत्पादकों से जानकारी प्राप्त की।

कृषि उत्पादन आयुक्त ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आगरा के निकटवर्ती अलीगढ़, कन्नौज, फर्रूखाबाद आदि में आलू की बहुत उन्नत खेती होती है। इसी के दृष्टिगत आगरा में इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर की स्थापना की जा रही है। उन्होंने इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर से किसानों को होने वाले फायदे के बारे में बताते हुए कहा कि पेरू की राजधानी लीमा में इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर है, वहां से अच्छा व सस्ता आलू बीज लाकर आगरा के इंटरनेशनल पोटैटो सेंटर में विकसित कर आगरा के आसपास के किसानों को ज्यादा पैदावार व कीमत मिलेगी, किसानों को ट्रेनिंग भी मिलेगी। बॉयर-सेलर मीट तथा प्रदर्शनी के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए बताया कि यहां किसानों, उत्पादकों का प्रोसेसर, एक्सपोर्टर तथा वैज्ञानिक खेती में एक्सपर्ट इंस्टीट्यूट से मिलना, उनसे संवाद करना है जिससे कि कम कीमत पर अच्छी उपज, तथा फसलों को अच्छे दाम मिल सकेंगे। किसानों को कम कीमत पर अधिक उत्पादन प्राप्त हो, इस क्षेत्र में यूपीएल इंडिया कंपनी और अधिक कार्य करेगी तथा यूपीएल द्वारा 150 सेंटर यूपी में स्थापित किए जाएंगे। कृषि क्षेत्र सर्वाधिक इनपुट तथा प्रोड्यूस मार्केट है, पूरी दुनियां में सर्वाधिक लोग कृषि व्यवसाय से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के दूसरे दिन कृषकों को ड्रिप व स्प्रिंकलर प्रोजेक्ट का फील्ड विजिट कराने तथा लागत घटाकर उत्पादन तथा गुणवत्ता बढ़ाने की तकनीकी जानकारी दी जायेगी। उपभोक्ता को बेहतर उत्पाद मिले, उत्पादकों को कम लागत पर अधिक उत्पादन तथा कीमत के साथ बाजार मिले यही इस सम्मेलन का उद्देश्य है।

निदेशक उद्यान  अतुल कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में उत्पादित कृषि उत्पादों का निर्यात कर रहे दो दर्जन से अधिक निर्यातकों द्वारा बायर-सेलर मीट आयोजन में प्रतिभाग कर रहे हैं। इस आयोजन के तकनीकी सत्र में कृषि फसलों के निर्यात को कैसे बढ़ाया जाय, इस पर वर्ल्ड इकानामिक फोरम, इन्टरनेशनल फाइनेन्स कारपोरेशन तथा सेन्टर फॉर फोर्थ इण्ड्रस्ट्रियल रिव्ल्यूशन द्वारा प्रस्तुतीकरण के माध्यम से जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है। कृषि में जल संरक्षण को बढ़ावा देने हेतु वर्ल्ड रिसोर्स ग्रुप द्वारा उत्तर प्रदेश माइक्रोइरीगेशन प्रोग्राम की जानकारी भी कृषकों को उपलब्ध करायी जा रही है। निदेशक मंडी अंजनी कुमार सिंह ने भी सम्मेलन को सम्बोधित कर सम्मेलन के उद्देश्यों एवं प्रदेश सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। यूपीएल इंडिया कंपनी के नॉर्थ इंडिया हेड श्री ब्रजेश सिंह ने कृषि सुरक्षा, आलू उत्पादन को बढ़ाने हेतु नई तकनीकी से परिचय कराया, रितेश पांडे, सिद्धि विनायक कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट द्वारा आलू तथा अन्य उपजों के एक्सपोर्ट पर प्रकाश डाला गया।

सम्मेलन में किसानों ने भी अपने अनुभव बताए। तकनीकी सत्र में आलू पर वैल्यू चेन का विस्तार, यूपी में यूपीएमआईपी कार्यक्रम का क्रियान्वयन, यूपी में कृषि क्षेत्र में एआई प्रगति तथा कृषि क्षेत्र में डिजिटल ढांचे एवं नवाचार के अवसर जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा की गई।

सम्मेलन में मंडलायुक्त, आगरा  रितु माहेश्वरी, जिलाधिकारी आगरा  भानु चन्द्र गोस्वामी, मैनेजिंग डायरेक्टर यूपी स्टेट हॉर्टिकल्चरल कॉपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन आदि उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh