Latest News / ताज़ातरीन खबरें

सड़क सुरक्षा पखवाडा के अंतर्गत प्रत्येक जनपद में मार्गाे का सघन निरीक्षण

लखनऊ: प्रदेश में बढ़ती हुई सड़क दुर्घटनाओं में मृतकों की संख्या में कमी लाये जाने तथा जनमानस में सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाये जाने के उद्देश्य से दिनांक 15 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाडा सभी स्टेक होल्डर विभागों द्वारा आयोजित किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक दिवस में सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित कार्यकम निर्धारित करते हुए तदानुसार कार्यवाही की जा रही है।
लोक निर्माण विभाग के विभागाध्यक्ष  ए0के0 जैन ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस कड़ी में प्रत्येक जनपद में मार्गाे का सघन निरीक्षण करते हुए सुरक्षित यातायात को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों यथा संकरी पुलिया, अवैध कट, शार्प कर्व, अतिक्रमण आदि को चिन्हित करते हुए प्रभावी सुधार की कार्यवाही कराई जा रही है तथा पूर्व में चिन्हित सभी ब्लैक स्पॉट के सुधारीकरण की कार्यवाही युद्धस्तर पर कराई जा रही है।
श्री जैन ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के मुख्यालय स्तर एवं समस्त क्षेत्रों/जनपदों में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। दिनांक 19.12.2023 को सड़क सुरक्षा कार्यशाला का लोक निर्माण विभाग के मुख्यालय स्तर पर आयोजन किया गया। जिसमंे विशेषज्ञों द्वारा सडक सुरक्षा से सम्बन्धित तकनीकी व्याख्यान दिया गया। कार्यशाला में मुख्यालय के अतिरिक्त, लोक निर्माण विभाग के सभी तकनीकी अभियन्ताओं द्वारा वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया गया।
कार्यशाला में तकनीकी व्याख्यान के अतिरिक्त रोड साइनेज एवं रोड मार्किंग आदि के टेस्टिंग के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया गया। इस सम्बन्ध में भी चर्चा की गई कि रोड सेफ्टी मेजर्स को और प्रभावी कैसे बनाया जाये, जिससे कि होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को न्यनूतम किया जा सके। पुनः दिनांक 26 दिसम्बर 2023 को सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित तकनीकी प्रशिक्षण व्याख्यान/कार्यशाला का भी आयोजन किया जाना प्रस्तावित है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh