Latest News / ताज़ातरीन खबरें

लखनऊ में मां चंद्रिका देवी मंदिर परिसर का होगा सौंदर्यीकरण, शासन को 6.46 करोड़ रुपये का भेजा गया प्रस्ताव -जयवीर सिंह, मंत्री

लखनऊ: 08 अक्टूबर,प्रदेश में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के क्रम में राजधानी लखनऊ के बख्शी का तालाब स्थित मां चंद्रिका देवी मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। शासन को 6.46 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है। यह मंदिर लखनऊ के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों में से एक है। यहां के परिसर को सरकार और सुसज्जित करेगी।
यह जानकारी प्रदेश के संस्कृति और पर्यटन मंत्री  जयवीर सिंह ने दी। उन्होनें बताया कि बख्शी का तालाब विकासखंड में कठवारा गांव स्थित मां चंद्रिका देवी का अत्यंत प्राचीन और भव्य मंदिर है। प्रदेश में इस शक्तिपीठ का अपना अलग महत्व है। यहां प्रतिदिन बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। अमावस्या पर बड़ा मेला लगता है। इसमें स्थानीय लोगों के अलावा बाहर से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। बड़ी संख्या में ऐसे भी श्रद्धालु आते हैं जो यहां पूजा अर्चना करने के बाद बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा और रूमी दरवाजा आदि जगह भ्रमण करने के लिए जाते हैं। इसमें काफी पर्यटक वह होते हैं जो कई दिन के भ्रमण की योजना बनाकर आते हैं। वे आसपास के होटल, लाज आदि में ठहरते हैं। इसलिए पर्यटन के दृष्टिकोण से भी यह महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है।
 श्री जयवीर सिंह ने बताया कि परियोजना के तहत कराए जाएंगे यह कार्य। प्रस्ताव के मुताबिक मां चंद्रिका देवी मंदिर परिसर में जिगजैग रेलिंग, पहुंच मार्ग का निर्माण और प्रकाश व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा तालाब का निर्माण कराया जाएगा। यात्री बेंच और साइनेज लगाया जाएगा। बच्चों का पार्क भी बनेगा और गोमती नदी पर घाट का विकास कराया जाएगा। कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था समेत अन्य कार्य कराए जाएंगे।
उत्तर प्रदेश को विश्व पर्यटन के मानचित्र पर लाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए पर्यटन स्थलों का विकास कराया जा रहा है। इसी क्रम में मां चंद्रिका देवी मंदिर परिसर का सौंदर्यीकरण कराने की तैयारी है। प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू कराया जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh