Politics News / राजनीतिक समाचार

मुख्यमंत्री ने गांधी आश्रम में महात्मा गांधी एवं शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित की और चरखा चलाया

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयन्ती पर टाउनहाॅल, गोरखपुर स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्व0  लाल बहादुर शास्त्री की जयन्ती पर
शास्त्री चैक, गोरखपुर स्थित उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री  ने गोलघर स्थित गांधी आश्रम मे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं स्व0  लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित की और चरखा चलाया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने गांधी आश्रम के उत्पादों का अवलोकन कर, खादी वस्त्र खरीदा।
इस अवसर पर मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आज पूरा भारत आजादी के महानायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं पावन जयंती पर उन्हंे नमन कर रहा है। उनके द्वारा दिखाये गये सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलकर और लोकतांत्रिक मूल्यांे का पालन कर बड़ी से बड़ी ताकत को भी झुकाया जा सकता है। आजादी के आन्दोलन में बापू ने देश को अहिंसा का जो मार्ग दिखाया, वह आज हमारे लोकतंत्र की सबसे बड़ी ताकत है। इसी ताकत का परिणाम था कि उन्होंने ब्रिटिश सत्ता को देश छोड़ने के लिए मजबूर कर दिया।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि आज इस पावन अवसर पर प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी जी के आह्वान पर पूरे प्रदेश में बापू के प्रति नमन व श्रद्धांजलि स्वरूप सभी ग्राम पंचायतांे व नगर निकायों मेें स्वच्छांजलि कार्यक्रम विशेष रूप से चलाया जा रहा है। हम सब जानते हैं कि बापू ने स्वदेशी, स्वावलम्बन, सत्य और अहिंसा का सर्वोत्तम मार्ग बताकर लोगों को इसके प्रति आग्रही बनाया। स्वच्छता भी उनके अभियान का महत्वपूर्ण पड़ाव था। आज देश स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से स्वच्छाजंलि कार्यक्रम चलाकर पूज्य बापू के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त कर रहा है।
मुख्यमंत्री के कहा कि आज बापू की जयंती के साथ-साथ भारत के महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्व0  लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है। देश उन्हंे भी श्रद्धा के साथ नमन कर रहा है। शास्त्री ने ‘जय जवान, जय किसान’ उद्घोष द्वारा देश को सुरक्षा और आत्मनिर्भरता का मार्ग दिखाया। शास्त्री जी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के साथ ही पूज्य बापू के परम अनुयायी भी थे। आज इन दोनों महापुरूषों के समाज और राष्ट्र के प्रति योगदान को याद करते हुए पूरे प्रदेशवासियों और प्रदेश सरकार की ओर से इनको श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण एवं शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh