Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में विभिन्न निर्माण परियोजनाओं के सम्बन्ध में उच्च स्तरीय समिति की बैठक संपन्न

लखनऊ: मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में विभिन्न निर्माण परियोजनाओं के सम्बन्ध में उच्च स्तरीय समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में आवास एवं शहरी नियोजन, नगर विकास, गृह विभाग के 1-1 तथा पर्यटन के 3 व लोक निर्माण के 11 प्रस्तावों को अनुमोदन प्रदान किया गया।  
           अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि राष्ट्र प्रेरणा स्थल में प्रयुक्त होने वाले स्टोन की गुणवत्ता उच्च श्रेणी की होनी चाहिये तथा स्ट्रक्चरल स्टेबिल्टी दीर्घकालिक हो। प्रेरणा स्थल को उच्च श्रेणी का भव्य स्वरूप प्रदान करने के लिये स्टोन के कलर का विशेष रूप से ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि अनुमोदित सभी परियोजनाओं के निर्माण में समयबद्धता, मानक एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाये।
          अनुमोदित प्रस्ताव में आवास एवं शहरी नियोजन विभाग का बसंतकुंज योजना में गोमती नदी किनारे अवस्थित मास्टर प्लान ग्रीन में ‘राष्ट्र प्रेरणा स्थल’ को विकसित किये जाने का प्रस्ताव शामिल है, जिस पर 2786.06 लाख रुपये का व्यय संभावित है।
          इसके अलावा राज्य स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत 864.52 लाख रुपये लागत से नगर निगम फिरोजाबाद में जोनल कार्यालय व अर्बन फैसिलिटेशन सेन्टर निर्माण कार्य की डी0पी0आर0 के मूल्यांकन व स्वीकृति के प्रस्ताव पर बैठक में अनुमोदन प्रदान किया गया।  जनपद मुरादाबाद में डॉ0 भीम राव अम्बेडकर पुलिस अकादमी मुरादाबाद की क्षमता को दोगुना करने के लिये 5272.80 लाख रुपये की लागत से अनावासीय भवनों के निर्माण के प्रस्ताव को उच्च स्तरीय समिति द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई।
          जनपद लखनऊ के विधानसभा क्षेत्र बक्शी का तालाब स्थित माँ चन्द्रिका देवी परिसर का सौन्दर्यीकरण कराने हेतु 629.67 लाख रुपये के प्रस्ताव को बैठक में मंजूरी प्रदान की गई। इसी तरह बैठक में जनपद चित्रकूट के सीतापुर में रामघाट के पास कार पार्किंग की स्थापना एवं पर्यटन विकास कार्य कराने के लिये 2332.39 लाख रुपये के प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया।
           इसके अतिरिक्त जनपद मीरजापुर में विन्ध्य कॉरिडोर के अन्तर्गत सम्पादित कराये जा रहे विन्ध्यवासिनी मन्दिर की गलियों के फसाड ट्रीटमेन्ट के निर्माण कार्य कराने के प्रस्ताव को समिति द्वारा मंजूरी प्रदान की गई, जिस पर 4330.76 लाख रुपये व्यय संभावित है।
          जनपद वाराणसी में एन0एच0-29 कैथी मारकण्डेय महादेव मार्ग (गोमती ब्रिज डाईवर्जन मार्ग चैनेज 0.00 से 2.450 तक) में 5.50 मी0 चौड़ाई से बढ़ाकर 04 लेन में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण किए जाने हेतु पी0सी0यू0 में शिथिलीकरण के प्रस्ताव को समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया। यह मार्ग कैथी मारकण्डेय मंदिर को सीधे वाराणसी-गाजीपुर राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ता है। प्रतिवर्ष शिवरात्रि व अन्य पर्वों पर देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु व अतिरिक्त महानुभाव तथा गणमान्यजनों का सदैव आवागमन रहता है। इस मार्ग के चौड़ीकरण से पर्यटकों एवं स्थानीय निवासियों को गंगा-गोमती संगम घाट व डाल्फिन सफारी तक आवागमन सुलभ होगा।
          इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय एवं सामरिक महत्व की उ0प्र0 डिफेंस कॉरिडोर परियोजना के अन्तर्गत लखनऊ में किसान पथ से भटगांव डिफेन्स नोड पार्सल सम्पर्क मार्ग (ग्रीन फील्ड) का 04 लेन नवनिर्माण (लम्बाई 6.500 कि0मी0) कार्य किये जाने हेतु पी0सी0यू0 में शिथिलीकरण के प्रस्ताव को अनुमोदन प्रदान किया गया।
          इसी तरह श्रद्धालुओं के आवागमन को दृष्टिगत रखते हुये जनपद सीतापुर में 84 कोसीय परिक्रमा मार्ग (दधनामऊ मार्ग से तेजीपुरवा मार्ग तक, लम्बाई 6.900 कि0मी0) तथा नीमसार से अरबगंज वाया भेरमपुर सम्पर्क मार्ग (लम्बाई 5.400 कि0मी0) का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य किये जाने हेतु मानक पी0सी0यू0 में शिथिलीकरण के प्रस्ताव को अनुमोदित किया गया। इस कार्य से प्रतिवर्ष होली पावन पर्व से पूर्व लाखों की संख्या में 84 कोसीय परिक्रमा के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में सुविधा होगी।
          इसी प्रकार जनपद सीतापुर में छोटी मिश्रिख (पंच कोसीय) परिक्रमा मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण (लम्बाई 4.900 कि0मी0) का कार्य किये जाने हेतु मानक पी0सी0यू0 में शिथिलीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। इस पंच कोसीय परिक्रमा के अन्तर्गत दधीची कुण्ड भी स्थित है।
          जनपद हापुड़ में मोदीनगर हापुड़ मार्ग से जसरूपनगर होते हुये दसतोई तक सम्पर्क मार्ग (लम्बाई 3.20 कि0मी0) में 7.00 मी0 चौड़ाई में चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण किये जाने हेतु मानक पी0सी0यू0 में शिथिलीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई। इस मार्ग के चौड़ीकरण से नवनिर्मित 100 शैय्या अस्पताल हेतु मरीजों का अविलम्ब आवगामन सुनिश्चित किया जा सकेगा।
         इसी प्रकार जनपद प्रयागराज में फाफामऊ सहसों मार्ग से नवीन प्राथमिक हेल्थ सेन्टर ब्रहमपुर तक मार्ग, फाफामऊ मुख्य मार्ग से बी0बी0एस0 एवं गुरुकुल कॉलेज होते हुए बेला कछार तक सम्पर्क मार्ग, फाफामऊ सहसों मार्ग के शिवकली सहाय स्कूल से मनसड़ता ग्राम सम्पर्क मार्ग, फाफामऊ सहसों मार्ग के शिवकली सहाय स्कूल से मनसड़ता ग्राम संपर्क मार्ग, फाफामऊ सहसों मार्ग से चक-ठाकुरराम सम्पर्क मार्ग तथा फाफामऊ सहसों मार्ग जैतवारडीह से ककरहा घाट तक मार्ग के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कराये जाने हेतु मानक पी0सी0यू0 में शिथिलीकरण सम्बन्धित प्रस्ताव को समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया। इन मार्गों के चौड़ीकरण से महाकुम्भ-2025 मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन में सुविधा होगी।
        बैठक में प्रमुख सचिव पर्यटन  मुकेश कुमार मेश्राम, प्रमुख सचिव कारागार प्रशासन  राजेश कुमार सिंह, प्रमुख सचिव लोक निर्माण  अजय चौहान, प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा  एम0देवराज, सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य  रंजन कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh