Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के अन्तर्गत कलश यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की.

लखनऊ। मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने ‘मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के अन्तर्गत कलश यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि ’मेरी माटी मेरा देश’ कार्यक्रम के अन्तर्गत आगामी 11 सितंबर से 30 अक्टूबर तक देश व प्रदेश में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। कार्यक्रम की समस्त तैयारियों को समय से पूरा कराते हुये प्रदेशभर में भव्य आयोजन सुनिश्चित कराया जाये। इस दौरान प्रदेश के प्रत्येक घर में उत्सवी वातावरण का सृजन किया जाये। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को स्वतंत्रता आंदोलन की प्रमुख घटनाओं एवं नायकों से परिचित कराया जाये।
              उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के तहत नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर मुट्ठी भर मिट्टी, चुटकी भर अक्षत (चावल) संग्रहण किया जाए। कार्यक्रम में युवक मंगल दल, महिला मंगल दल, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, एनसीसी, एनएसएस, एनवाईके, स्काउट्स एंड गाईड, नागरिक सुरक्षा संगठन आदि का भी सहयोग लिया जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में ब्लॉक स्तर व शहरी क्षेत्र में नगरीय निकायों में मिट्टी को बड़े कलश में मिश्रित करते समय महोत्सव जैसा माहौल होना चाहिये। आयोजित कार्यक्रम में वीरों को सम्मानित भी किया जाए। कार्यक्रम में महिलाओं की सहभागिता पर विशेष बल दिया जाये।
           उन्होंने कहा कि कलश को सुंदर कलात्मक सजावट से सुसज्जित किया जाए। कलश तिरंगे के रंग में रंगा होना चाहिए। सुसज्जित वाहनों में ढोलक, नगाड़ा, मृदंग जैसे वाद्ययंत्रों के साथ अमृत कलश यात्रा निकाली जाए। इन सभी वाहनों को फूलों, बंधनवार, तिरंगा झंडे व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के चित्रों से सजाया जाए। इस दौरान इस अमृत कलश यात्रा के दौरान माटी गीत का गायन व वादन किया जाए। जिला मुख्यालय पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन कराया जाये। कलश यात्रियों के रात्रि विश्राम एवं भोजन आदि का समुचित प्रबंध सुनिश्चित किया जाये।
           बैठक में बताया गया कि आगामी 1 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के मध्य अमृत कलश में प्रत्येक घर से एकत्रित की गई मिट्टी को ग्रामीण क्षेत्रों में ब्लाक स्तर पर तथा शहरी क्षेत्रों की नगर पालिकाओं, नगर निगमों तथा अन्य नगर निकायों में बड़े कलशों में मिश्रित किया जायेगा। अमृत कलश यात्रा 13 अक्टूबर से प्रारंभ होगी। इस यात्रा के निर्धारित पथ पर अमृत यात्रियों का स्वागत पुष्प वर्षा से होगी। 27 अक्टूबर को प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित झूलेलाल वाटिका में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सुसज्जित विशेष रेलगाड़ी से अमृत कलश यात्रा 28 अक्टूबर को दिल्ली के लिये प्रस्थान करेगी। 30 अक्टूबर को कर्तव्य पथ नई दिल्ली में कार्यक्रम का समापन समारोह यानी ग्रैंड फिनाले का आयोजन होगा।
           बैठक में प्रमुख सचिव परिवहन  एल0वेंकटेश्वर लू, प्रमुख सचिव नगर विकास  अमृत अभिजात, प्रमुख सचिव पर्यटन  मुकेश मेश्राम, मंडलायुक्त  रौशन जैकब, जिलाधिकारी लखनऊ  सूर्यपाल गंगवार, लखनऊ नगर आयुक्त  इंद्रजीत सिंह सहित सम्बन्धित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh