Latest News / ताज़ातरीन खबरें

विमुक्ति प्रमाण पत्र जारी हो और बिना रोक टोक सारी सुविधाएं इसके अंतर्गत हमारे बच्चों को मिले इसका प्रयास किया जा रहा हैः राजभर

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में विमुक्ति दिवस का आयोजन इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर, लखनऊ में बृहस्पतिवार को मनाया गया। विमुक्ति दिवस समारोह के संचालन का कार्य  श्रम एवं सेवायोजन, समन्वय मंत्री  अनिल राजभर ने अनजाम दिये।  राजभर ने प्रदेश के कोने-कोने से आए इस कार्यक्रम में सभी लोगों का स्वागत किया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में  भूपेन्द्र सिंह चौधरी, प्रदेश अध्यक्ष मौजूद थे।
इस मौके पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री  अनिल राजभर ने कहा कि आजादी के बाद भी पिछड़ेपन का दंश झेल रही जातियों को एकजुट करने, उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के लिए यह विमुक्ति दिवस समारोह का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 1871 में जिन जातियों को अंग्रेजों ने क्रिमिनल ट्राइब्स एक्ट बनाकर पाबंद किया वो सब इसमें आती हैं। देश की आजादी के बाद 1952 में सरदार पटेल की पहल से क्रिमिनल ट्राइब्स एक्ट से मुक्ति मिली, इसलिए 31 अगस्त को विमुक्ति दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह वह जातियां है जिन्होंने अंग्रेजों से लोहा लेते हुए देश की आजादी में योगदान दिया है।
मंत्री  राजभर ने कहा कि अगली बार देश की राजधानी दिल्ली में विमुक्ति दिवस मनाएंगे। इसमें देश से विमुक्ति जातियों को बुलाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मैं अपने साथियों से कहना चाहता हूं कि शोसल मीडिया पर जो लोग आरक्षण मांगते हैं, वह सभी लोग कार्यक्रमों में भी भाग लें और अपनी बात को साझा करें। मंडल कमीशन आया तो हमें अति पिछड़ा में डाल दिया गया। किसने ये अन्याय किया ये सब जानते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तीन वर्ष तक विमुक्त जातियों के बीच घूम-घूमकर गुजरात के तटीय इलाकों से उन्हें जोड़ा।
 उन्होंने कहा कि विमुक्ति प्रमाणपत्र का मतलब है कि बच्चों को वह सारी सुविधाएं मिलें जो एक जन-जाति के बच्चों को मिलती है। उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में मैंने मुख्यमंत्री  से चर्चा की है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विमुक्ति प्रमाण पत्र जारी हो और जो सुविधाएं विमुक्ति प्रमाणत्र के अन्तर्गत हमारे बच्चों को मिलती हो वह बिना रोक टोक के हमारे बच्चों को मिले ऐसा प्रयास किया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि  भूपेन्द्र चौधरी जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमारी प्राथमिकता में है कि अपने देश के सभी भाई बहन और जो कमजोर है, अशिक्षित हैं, जो समाज की मुख्य धारा में कहीं न कहीं बिछड़ गये हैं उनका हक दिलाने में हम लोग उनका साथ देंगे। उन्होंने कहा कि इस बात का हम आप लोगों को विश्वास दिलाते हैं कि मंच से जो विषय उठाये गये हैं उसको हम लोग बैठ कर उसका समाधान निकालेंगे।
इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि वर्तमान सरकार समाज के सभी वर्गों खासकर विमुक्त समाज के मान-सम्मान के लिए काम किया है और आगे भी किया जायेगा। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास फार्मूले पर हम आगे बढ़ रहे हैं।
इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से शिवमंगल बिहार पिछड़ा वर्ग आयोग सदस्य, राजेश राजभर प्रदेश उपाध्यक्ष, शिवपूजन राजभर सदस्य पिछड़ा वर्ग आयोग, बब्बन राजभर पूर्व सांसद, हरिनारायण राजभर पूर्व सांसद, मुन्ना राजभर जिला उपाध्यक्ष, रानू राजभर क्षेत्रीय उपाध्यक्ष, बिना राजभर महिला मोर्चा गोंडा, गुड्डू राजभर जिला उपाध्यक्ष गाज़ीपुर, दिनेश राजभर, रामकिशोर राजभर, जेपी राजभर, अनिल राजभर, गुलाब राजभर बलिया, सी पी राजभर, अखिलेश राजभर जिला पंचायत मऊ, रवी राजभर जिला पंचायत जौनपुर, राधेश्याम राजभर, प्रकाश राजभर, निशा राजभर, रेखा राजभर मऊ, कृष्णा राजभर ब्लॉक प्रमुख, तूफानी राजभर, राजेश राजभर, रामाश्रे राजभर, मोहन राजभर, बृजेश राजभर, विजय राजभर, अरविंद राजभर, शेखर राजभर, सुग्गन राजभर, गुड्डू प्रधान, दिनेश राजभर, अजय राजभर, मुनीब राजभर, मिठ्ठू राजभर आदि मौजूद थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh