Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी इम्यूनाइजेशन की बैठक संपन्न

लखनऊ: मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में स्टेट स्टीयरिंग कमेटी इम्यूनाइजेशन की बैठक आयोजित हुई।
         अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं एवं टीकाकरण के स्तर में लगातार व्यापक सुधार हो रहा है। सघन मिशन इन्द्रधनुष-5.0 का उद्देश्य 5 वर्ष से कम उम्र के टीकाकरण से वंचित और ड्रॉप-आउट बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं की पहचान कर उनका टीकाकरण करना है। प्रदेश के प्रत्येक बच्चे को जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित के लिए अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता है। सामुदायिक भागीदारी के साथ हाई रिस्क एरिया, शहरी मलिन बस्तियों और पेरी-अर्बन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान केन्द्रित करते हुये शत-प्रतिशत लक्षित वर्ग को टीकाकरण से आच्छादित किया जाये।
         उन्होंने कहा कि टीकाकरण में जनसहयोग प्राप्त करने के लिये समुदाय में जनजागरूकता बैठकों का आयोजन कर टीकाकरण के महत्व के बारे में बताया जाये। सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 के प्रचार-प्रसार के लिए यूनिसेफ, कोर, अन्य सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से राज्य, जिला और ब्लॉक कम्यूनिकेशन कार्ययोजना तैयार की जाए। राज्य एवं जिला मीडिया संवेदीकरण कार्यशालाओं का आयोजन कराया जाए।
          उन्होंने कहा कि स्थानीय जनप्रतिनिधियों, मशहूर सेलिब्रिटी, डॉक्टरों और विभिन्न धर्मगुरुओं के द्वारा टीकाकरण के लिये अपील करायी जाये। मंदिर, मस्जिद एवं अन्य धार्मिकों स्थलों से घोषणा, माइकिंग और रैलियों का आयोजन कराया जाये। प्रभात फेरी, रैलियों के माध्यम से टीकाकरण कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। विद्यालय में अध्ययनरत छात्रों के माध्यम से उनके परिवार के अन्य छोटे बच्चों का टीकाकरण कराने हेतु उत्प्रेरित किया जाये। इससे प्रदेश के प्रत्येक बच्चे को जानलेवा बीमारियों से प्रतिरक्षित करते हुए सुरक्षित किया जा सकेगा।
         बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री पार्थसारथी सेन शर्मा ने बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 का आयोजन समस्त जनपदों के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 03 चरणों में 07 से 12 अगस्त, 11 से 16 सितम्बर तथा 09 से 14 अक्टूबर, 2023 तक किया जा रहा है।
          उन्होंने बताया कि सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 का प्रथम चरण सफल रहा है। प्रथम चरण में 1,30,274 सत्र आयोजित किये गये, जिसमें 13,45,290 बच्चों को टीकाकरण से तथा 3,31,964 गर्भवती महिलायें को टीडी टीको से आच्छादित किया गया। सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0 के लिये जनपद स्तरीय कार्यशाला में 3880 मेडिकल ऑफिसर व अन्य कर्मियों को तथा ब्लॉक स्तरीय कार्यशाला में 2,74,143 ए0एन0एम0, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित किया गया है।
           बैठक में मिशन निदेशक एनएचएम डॉ0 पिंकी जोवेल सहित अन्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh