Politics News / राजनीतिक समाचार

आरक्षण सूची फाइनल, ग्राम प्रधान, बीडीसी पद के लिये जारी......

पंचायत चुनाव में आज का दिन काफी अहम है। लोगों की नजरें आज जारी होने वाली अंनतिम आरक्षण लिस्ट पर लगी हैं। इसके बाद आज जारी होने वाली आरक्षण सूची पर 4 से 8 मार्च तक आपत्तियां ली जाएंगी। सुनवाई के बाद 13 से 14 मार्च तक सीटों का आरक्षण भी फाइनल कर लिया गया है।

पंचायत राज विभाग मंगलवार को आरक्षण सूची जारी कर सकता है। आरक्षण पर निवर्तमान प्रधानों सहित पंचायत चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों की निगाहें लगी हैं। पंचायत राज विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को फोन कर पहले से ही आरक्षण जानने की फिराक में लगे हैं। वहीं विभाग का दावा है कि पूरी प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी है। जिला पंचायत सदस्यों की सीटों का आरक्षण शासनादेश के मुताबिक फाइनल कर लिया गया है। पंचायत राज विभाग पिछले करीब 10 दिनों से आरक्षण तैयार करने में लगा है। दिन रात एक करके आरक्षण तैयार किया गया है। अब सभी सीटों का आरक्षण फाइनल कर लिया गया है। मंगलवार को शासन के निर्देश पर सीटवार आरक्षण जारी कर दिया जाएगा। विभाग इससे पहले जिला स्तरीय अधिकारियों की टीम के साथ तैयार किए गए आरक्षण पर चर्चा करेगा। कौन सी सीट किस वर्ग के लिए आरक्षित है इसको जानने आरक्षण पता चले तो वह चुनाव की तैयारी तेज कर सकें। जिला पंचायत राज अधिकारी सौम्य शील सिंह ने बताया कि सभी सीटों का आरक्षण फाइनल कर लिया गया है। मंगलवार को आरक्षण जारी हो सकता है।ब्लॉक प्रमुख सीट आरक्षण पर
पंचायत चुनाव में ब्लॉक प्रमुख की सीटों का आरक्षण जारी करने पर पेंच फंस गया है। आरक्षण को लेकर जो आदेश जारी किया गया है उसमें प्रधान, सदस्य ग्राम पंचायत, बीडीसी व जिला पंचायत सीटों का आरक्षण जारी करने का निर्देश है। लेकिन ब्लॉक प्रमुख सीटों का आरक्षण जारी करने को लेकर शासनादेश नहीं है। इसको लेकर डीएम ने निदेशक पंचायती राज को पत्र लिखकर ब्लॉक प्रमुख सीटों के आरक्षण जारी करने पर मार्गदर्शन मांगा गया है। डीपीआरओ ने बताया कि शासन के निर्देश पर ही ब्लॉक प्रमुख सीटों का आरक्षण जारी होगा।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh