Latest News / ताज़ातरीन खबरें

चंद्रयान-3 की सफल उड़ान में शामिल रहा आजमगढ़ का लाल वैज्ञानिक रमेश कुमार, बड़े भाई सुरेश अग्रहरि ने कहा मुझे अपने भाई पर गर्व

आजमगढ़। इसरो का मिशन चंद्रयान-3 जहां देश का नाम रोशन हुआ है। वहीं अतरौलिया सहित आजमगढ़ जिले के लिए भी खास बात यह है कि अतरौलिया के वैज्ञानिक रमेश कुमार अग्रहरी भी मिशन टीम का हिस्सा हैं। यही कारण रहा कि नगर पंचायत अतरौलिया सहित आसपास व जिले के लोग मोबाइल, टीवी चैनल के जरिए चंद्रयान-3 की पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखे हुए थे।
आजमगढ़ जिले के अतरौलिया के परमेश्वरपुर निवासी वैज्ञानिक रमेश कुमार पुत्र स्वर्गीय गंगा प्रसाद अग्रहरी बेंगलुरु में इसरो के मिशन चंद्रयान-3 लैंडिंग को चांद की सतह पर उतारने के लिए पूरी टीम के साथ लगे रहे। वैज्ञानिक रमेश कुमार मंगलयाल अभियान में प्राइमर कंट्रोलर के रूप में अहम भूमिका निभा चुके हैं। वैज्ञानिक रमेश कुमार के बड़े भाई व्यापार मंडल के सदस्य सुरेश अग्रहरि ने बताया कि रमेश कुमार पहले से ही मेघावी रहा है। और रमेश चंद्रयान-3 की रिव्यू टीम का हिस्सा है। देश के इस बड़े मिशन में भाई के योगदान को लेकर खुशी जाहिर की। अतरौलिया में सामान्य परिवार में 10 नवंबर 1984 को जन्मे रमेश कुमार की प्राथमिक शिक्षा नगर के ही गंगा आदर्श कॉन्वेंट विद्यालय अतरौलिया से हुई। जूनियर की शिक्षा नगर के ही जूनियर उच्च प्राथमिक विद्यालय अतरौलिया में हुई। हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा एस.एन. इंटर कॉलेज इन्दईपुर अंबेडकर नगर में ली। इंटर की परीक्षा में रमेश टापर रहा।
इसके बाद बी .टेक. लखनऊ विश्वविद्यालय से हुई और परानास्तक भी लखनऊ विश्वविद्यालय से किया। रमेश कुमार ने कई मेडल गोल्ड प्राप्त किया, उसका नाम मेधावी छात्रों में आ गया। सन 2008 में रमेश कुमार ने इसरो ज्वाइन कर अन्य पदों पर होते हुए इस समय इसरो में वरिष्ठ वैज्ञानिक अभियंता के पद पर कार्यरत है और मिशन चंद्रयान 3 के लांचिंग में विशेष सहयोग देकर अपने नगर, जिला व देश का नाम रोशन किया ।नगर स्थित उनके आवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। जिसमें वरिष्ठ पत्रकार विवेक कुमार जायसवाल, व्यापार मंडल अध्यक्ष नवनीत कुमार जायसवाल, राजेंद्र जायसवाल, नगर पंचायत अध्यक्ष सुभाष चंद्र जायसवाल, राजेश अग्रहरी, अमित जायसवाल, अरविंद कुमार अग्रहरी, प्रवीण मद्धेशिया, जगदीश पांडे, जगदंबा सिंह, राकेश मोदनवाल, गोरखनाथ अग्रहरि, सुनील जायसवाल, सुरेश मोदनवाल, रिंकू बर्नवाल, विक्की मध्येशिया, पूर्व चेयरमैन रामचंद्र जायसवाल सहित तमाम लोगों ने बधाई दिया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh