Latest News / ताज़ातरीन खबरें

हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत प्रदेश में स्वयं सहायता समूह द्वारा अब तक 15 लाख से ऊपर तैयार किए गए झण्डे

लखनऊ: दिनांक: 09 अगस्त, हर घर तिरंगा कार्यक्रम के मद्देनजर प्रदेश में राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं  को भी झंडा तैयार करने  व वितरित किए जाने की जिम्मेदारी दी गई है। उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि  वह स्वयं सहायता समूहों को झंडा बनाने व वितरण के लिए जो टारगेट दिया गया है, उसे पूरी तत्परता के साथ पूरा कराने के प्रयास किए जाएं। इससे हर घर तिरंगा कार्यक्रम  पूरी तरह सफल और सार्थक  होगा ,पूरी गरिमा और गौरव के साथ तो मनाया ही जाएगा, साथ ही स्वयं सहायता समूहों की आमदनी झंडा निर्माण से  भी बढ़ेगी और उनके आत्मनिर्भर  व स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त होगा ।
राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन  की मिशन निदेशक   सी० इन्दुमती ने बताया कि  झंडा बनाने के लिए प्रदेश में 2325 स्वयं सहायता समूहों की 14421महिलाएं काम कर रही हैं और अब तक 15  लाख से ऊपर झण्डो का निर्माण किया जा चुका है तथा सरकारी सेक्टर में  अब तक 2.47लाख और प्राइवेट सेक्टर में 3.86 लाख झण्डो का वितरण स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जा चुका है। इस प्रकार से अब तक रू 99 लाख से अधिक की धनराशि के झण्डे वितरित किए जा चुके हैं। झण्डा बनाने और वितरण करने का कार्य अनवरत रूप से चल रहा है।  
उप मुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने राष्ट्रीय गौरव के इस कार्यक्रम में लोगों से बढ़ चढ़ कर भाग लेने की अपील की है, ताकि  हर घर तिरंगा कार्यक्रम के माध्यम से देश के अमर वीर शहीदों के त्याग, बलिदान, साहस और  शौर्य की प्रेरक स्मृतियां तो ताजा होंगी ही, साथ ही भावी पीढ़ी को प्रेरणादायक संदेश भी मिलेगा। उपमुख्यमंत्री श्री मौर्य  ने स्वयं सहायता समूहों द्वारा किए जा रहे इस कार्य की सराहना भी की है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh