Politics News / राजनीतिक समाचार

उप मुख्यमंत्री मौर्य ने सभी पात्रों को शीघ्र आवास आवंटित करने हेतु सम्बंधित अधिकारियों को दिये निर्देश।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य ने भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश  के गरीब व बेघर लोगों को उनका पक्का आवास बनाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत 144220 आवास आवंटित करने के लिए प्रधानमंत्री  व ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के प्रति आभार प्रकट किया है और धन्यवाद ज्ञापित किया है।उन्होंने कहा कि इससे गरीबों ,बेघरों व आवास से वंचित लोगों को पक्का
घर मिलने का सपना पूरा होगा।
उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भारत सरकार से प्राप्त आवासों को पात्र लोगों को शीघ्रातिशीघ्र आवंटित करने की कार्यवाही की जाए।
उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि इन आवासों  के लाभार्थियों को शौचालय, निःशुल्क गैस कनेक्शन, निःशुल्क विद्युत कनेक्शन, आयुष्मान भारत योजना के तहत इलाज हेतु कार्ड, 90/95 दिन की आवास निर्माण हेतु मनरेगा से मजदूरी जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं  उपलब्ध कराई जाएगी।
 उन्होंने कहा कि सबको पक्का घर देने के प्रधानमंत्री के विजन  को  साकार स्वरूप मिल रहा है। सभी गरीबों को पक्के घर की आस  पूरी होगी। उनका प्रयास है कि कोई भी बेघर, पक्का घर पाने से  वंचित न रहे।
   केशव प्रसाद मौर्य कहा कि गरीबों को पक्का आवास दिलाने के उनके द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं और भारत सरकार से पैरवी की जा रही है। उनके द्वारा आवास प्लस के तहत  भी अतिरिक्त आवास आवंटित करने हेतु भारत सरकार को पत्र भेजा  गया है ।आवास प्लस के तहत भारत सरकार से आवास प्राप्त हो जाने पर आवास प्लस की सूची भी संतृप्त हो जाएगी।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत उत्तर प्रदेश को वर्ष 2022-23 तक 34.72 लाख आवास प्राप्त हुये। 1,44,220  अतिरिक्त आवास प्राप्त होने पर अब उत्तर प्रदेश को प्राप्त आवासों की संख्या 36.16 लाख हो गयी है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh