Latest News / ताज़ातरीन खबरें

95वीं जयंती पर याद किये गए पूर्व राज्यपाल

प्रयागराज 1 जुलाई स्वर्गीय राम नरेश यादव स्मारक सेवा संस्थान के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं  मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़  के पूर्व राज्यपाल स्वर्गीय राम नरेश यादव के 95वें जन्म दिवस के अवसर पर दया नन्द पब्लिक स्कूल (डीएवी इण्टर कॉलेज) मीरपुर के सभागार में हवन एवं गोष्ठी व अनाथालय में बच्चों को भोजन वितरण का आयोजन किया गया।
 गोष्ठी में संस्थान के महामंत्री हीरा लाल यादव ने कहा कि राम नरेश यादव व्यक्ति नही व्यक्तित्व थे उनका पूरा जीवन सादगी एवं उच्च विचार से ओतप्रोत था । बाबू जी समाजवादी चिंतक डॉ राम मनोहर लोहिया के विचारधारा के समर्थक थे, यही कारण रहा कि वो किसानों,गरीबों एवं असहायों के लिए जीवन भर संघर्ष करते रहे और देश-प्रदेश के सर्वोच्च पदों पर रहने के बावजूद वो हमेशा उन लोगो के लिए सदैव सहज उपलब्ध रहते थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने किसानों को 18 घंटे बिजली देने का काम किया, जिसके लिए उन्होंने देश के बड़े उधोगपति बिड़ला की एल्मुनियम के  बर्तन बनाने वाले कारखानों की बिजली कटवा दी। जिसके नतीज़ा रहा कि उनको अपनी सरकार बचाने के लिए कई बार विश्वास मत प्राप्त करना पड़ा।

डीएवी कॉलेज के प्रबंधक पंकज जायसवाल ने राम नरेश यादव के जीवन और उनके द्वारा गरीबों-असहायों के लिए किये गये संघर्षों के बारे में लोगो को बताया। राम नरेश यादव महान कर्म योगी जनप्रिय नेता थे, भारतीय राजनीति में उनका एक विशिष्ट स्थान है। मुख्यमंत्री के रूप में जो छाप उन्होंने छोड़ी उससे उनका गृह जनपद ही नही अपितु प्रदेश और देश भी गौरवान्वित महसूस करता है। 

अधिवक्ता कुँवर शेखर कुमार ने कहा कि राम नरेश यादव सच्चाई, सादगी और ईमानदारी के प्रतीक रहे है। वो अधिवक्ता, शिक्षक और नेता जिस रूप में भी रहे उसे कुशलता और ईमानदारी के साथ उसका निर्वाहन किया।

अधिवक्ता अंकित सिंह यादव  ने कहा की बाबू जी का कृतित्व एवं व्यक्तित्व का जनता पर गहरा प्रभाव पड़ा  समाज का हर वर्ग बच्चा, नौजवान,बूढ़े सब बड़े सम्मान के साथ बाबू जी बोलने लगे। राष्ट्रीय चरित्र एवं मूल्यों की राजनीति करने वाले सच्चाई और ईमानदारी के रास्ते से कभी हटे नही। किसानो, दलितों,पिछडें ,अल्पसंख्यको और गरीबों के दुःख में हमेशा बहुत करीब से शामिल रहें।

गोष्ठी में रवि प्रकाश, ईश्वरानंद, मोहन जी टंडन, अनुज यादव प्रमोद त्यागी, सुप्रिया सिन्हा, आदि शिक्षक एवं शिक्षिकायें उपस्थित रहें।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh