Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव ने प्रशिक्षु उद्यमी मित्रों को किया सम्बोधित

लखनऊ। मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने अलीगंज स्थित पंचायती राज ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, लोहिया भवन के ऑडीटोरियम में मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र योजनान्तर्गत प्रशिक्षु उद्यमी मित्रों को सम्बोधित किया।
     अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि उद्यमी मित्र के रूप में चुने गए विविध पृष्ठभूमि के लोगों को देखकर मुझे खुशी हो रही है। मुख्यमंत्री उद्यमी मित्र शासन एवं निवेशक समुदाय के बीच उत्तर प्रदेश के निवेश आकर्षण को मजबूत करने और राज्य के समावेशी विकास के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए की गई है।
      उन्होंने कहा कि उद्यमी मित्र के रूप में उन्हें एक नई जिम्मेदारी मिली हैं। निवेशकों और राज्य सरकार के बीच एक प्रमुख संपर्क कड़ी के रूप में कार्य करना है, जिससे निवेशकों को उत्तर प्रदेश में निवेश का शानदार अनुभव मिलेगा। निवेशकों से प्राप्त होने वाले अनुरोधों को समय से पूरा करायें और निवेश को धरातल पर उतारने तक की पूरी यात्रा के दौरान पूरा सहयोग करें। निवेशकों को किसी भी प्रकार की समस्या न आये। निवेशकों की समस्याओं का स्थाई रूप से निस्तारण कराया जाए।
       उन्होंने कहा कि निवेशकों से नियमित संवाद बनाए रखें और क्रास लर्निंग से नई-नई चीजें सीखें। निवेशकों से संवाद के दौरान उनका व्यवहार सकारात्मक एवं विनम्र होना चाहिए। निवेशकों के कार्यों को आसान बनाने के लिये कार्य करें। कोई भी कार्य कठिन नहीं होता है। किसी भी कार्य की सफलता उस कार्य के प्रति लगाई गई लगन और परिश्रम पर निर्भर करती है। अपने अनुभव के आधार पर नई-नई चीजें करें। अधिक से अधिक इंटेन्ट को धरातल पर उतारने के लिये कार्य करें। उन्होंने कहा सभी उद्यमी मित्रों के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया जाये।
        उन्होंने कहा कि पिछले 6 साल में  मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश पूरी तरह से बदल चुका है, यह नया उत्तर प्रदेश है, अब हर जनपद में निवेश हो रहा है। प्रदेश की कानून व्यवस्था बेहतरीन है, प्रदेश में हर कोई सुरक्षित है, जिला मुख्यालयों को 24 घंटे बिजली मिल रही हैं।
         उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। अभी हाल ही में जीआईएस कार्यक्रम आयोजित हुआ था, जिसकी गूंज हर जगह सुनाई दी। जीआईएस में साढ़े तैतीस लाख करोड़ रुपए के एमओयू पर साइन किया गया था, वर्तमान समय में यह धनराशि बढ़कर साढ़े छत्तीस लाख करोड़ रुपये हो गई है। सभी प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर दिया गया है, जिससे निवेशकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
          उल्लेखनीय है कि उद्यमी मित्र के लिए कुल 1387 पूर्ण आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 1161 पुरुष उम्मीदवार थे और 226 महिला उम्मीदवार थीं। अंतिम साक्षात्कार दौर के बाद, 105 उम्मीदवारों का चयन किया गया, जिसमें 18 महिला उम्मीदवार हैं और 87 पुरुष उम्मीदवार हैं। आवश्यकता पड़ने पर रिक्त पदों को भरने के लिए 15 अतिरिक्त अभ्यर्थियों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। चूंकि चयनित 105 में से केवल 96 उम्मीदवारों ने प्रवेश लिया, प्रतीक्षा सूची से 9 अतिरिक्त उम्मीदवारों को शामिल होने के लिए बुलाया गया है। ग्लाइंडर यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ वेल्स कार्डिफ, यूके, आईआईएम लखनऊ, आईआईएम इंदौर, बीएचयू, बीआईटी मेसरा, नरसी मोंजी, एमएनएनआईटी इलाहाबाद, आईआईआईटी इलाहाबाद, आईआईआईटी ग्वालियर, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, आईएमटी नागपुर कुछ शीर्ष कॉलेज हैं, जहां से उच्च क्वालिफाईड अभ्यर्थी उद्यमी मित्र के लिए चयनित किये गये हैं।
          इस अवसर पर सीईओ इनवेस्ट यूपी  अभिषेक प्रकाश,एसीईओ इनवेस्ट यूपी  प्रथमेश कुमार  सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh