Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अटल आवासीय विद्यालय की राज्य स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक संपन्न

लखनऊ। मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में अटल आवासीय विद्यालय की राज्य स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मुख्य सचिव ने समस्त मण्डलायुक्तों से अटल आवासीय विद्यालयों की स्थिति की जानकारी प्राप्त की। बरेली एवं मुरादाबाद को छोड़कर सभी विद्यालय आगामी जुलाई से कक्षाएं शुरू करने के लिये पूरी तरह तैयार हैं। कुछ विद्यालयों में फिनशिंग वर्क सहित छिटपुट कार्य अवशेष हैं, सभी कार्यों को 30 जून तक पूरा कराने के लिये सम्बन्धित मण्डलायुक्त द्वारा आश्वस्त किया गया।
         अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालयों का शुभारंभ मा0 मुख्यमंत्री  आगामी जुलाई माह में किसी भी दिन कर सकते हैं। देश में पहली बार पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों, अनाथ एवं निराश्रित बच्चों का बौद्धिक, शारीरिक विकास एवं समग्र व्यक्तित्व का विकास कर उन्हें समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना की जा रही है। यह पूरे देश के लिये मॉडल है, इसलिये इन विद्यालयों के भव्य शुभारंभ की व्यवस्था की जाये।
         उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों में कक्षायें प्रारंभ होने से पूर्व सभी मण्डलायुक्तों द्वारा एक बार निरीक्षण अवश्य कर लिया जाये। विद्यालयों में कक्षायें प्रारंभ होने में कोई कमी नहीं रहनी चाहिये। सभी विद्यालयों में बिजली, पानी, ड्रेनेज, विद्यालय पहुंचने के लिए सड़क आदि मूलभूत आवश्यकताओं की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिये। उन्होंने बरेली में अटल आवासीय विद्यालय के बच्चों को लखनऊ तथा मुरादाबाद के बच्चों को मेरठ निर्माण कार्य पूरा होने तक समायोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि बरेली व मुरादाबाद में कार्यदायी संस्था को विद्यालय के निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिये निर्देशित किया जाये और समय-समय पर अधिकारियों द्वारा निरीक्षण भी किया जाये, ताकि अगले शैक्षणिक वर्ष से पूर्व नव वर्ष 2024 में अन्य विद्यालयों में समायोजित बच्चों को उनके विद्यालय में भेजा जा सके।
          उन्होंने कहा कि इन विद्यालयों में शिक्षण कार्य प्रारम्भ होने से पूर्व अध्यापकों व गैर शैक्षणिक पदों पर चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाये। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के लिये एक मानकीकृत शैक्षणिक कैलण्डर तैयार किया जाये। इन विद्यालयों के संचालन के लिये गठित सेल में युवा अधिकारियों का चयन किया जाये।
          बैठक में बताया गया कि सभी अटल आवासीय विद्यालयों में एक वर्ष के अनुबंध पर प्रधानाचार्यों की नियुक्ति की जा चुकी है। प्रशासनिक तथा शैक्षणिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया अंतिम चरण में है। विद्यालय में फर्नीचर एवं आई0टी0 सम्बन्धित सामग्रियों का निर्धारण एवं मानकीकरण कर समिति का गठन एवं क्रय प्रक्रिया प्रारम्भ कर दिया गया है। संचालन सम्बन्धित अन्य सेवाएं जैसे बच्चों के भोजन हेतु मेस एवं विद्यालयों में सुरक्षा, सफाई, गार्डनिंग इत्यादि कार्यों की एस0ओ0पी0 मण्डल स्तर पर उपलब्ध करा दी गई है, जिसके क्रम में मण्डल स्तर पर संस्था चयन की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है।
           अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश हेतु 17,788 आवेदन प्राप्त हुये थे, जिसमें से 8,169 ही पात्र थे। प्रवेश परीक्षा नवोदय विद्यालय की तरह ओ0एम0आर0 शीट पर करायी जा रही है। ज्यादातर मंडलों में प्रवेश परीक्षा कराई जा चुकी है और शेष मंडलों में भी 23 जून तक परीक्षा पूरी तरह संपन्न हो जायेंगी। इसके बाद जुलाई के प्रथम सप्ताह में सभी विद्यालयों में छात्रों की कॉउंसलिंग की जाएगी और दूसरे सप्ताह तक प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी।
           बैठक में प्रमुख सचिव श्रम  अनिल कुमार, प्रमुख सचिव नियोजन  आलोक कुमार, महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद, विशेष सचिव नियोजन  आशुतोष निरंजन, सचिव उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड  निशा अनंत, समस्त मण्डलों के श्रम विभाग के अधिकारीगण तथा सहित सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh