Education world / शिक्षा जगत

टैबलेट मिला तो खिल उठे विद्यार्थियों के चेहरे

जौनपुर। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिद्धिकपुर में बृहस्पतिवार को प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना निःशुल्क टैबलेट वितरण कार्यक्रम के तहत संस्थान में अध्ययनरत 211 विद्यार्थियों को निशुल्क टैबलेट बांटा गया।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिद्धिकपुर में आयोजित निःशुल्क टैबलेट वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे करंजाकला प्रतिनिधि ब्लाक प्रमुख सुनील यादव ने विद्यार्थियों को अपने हाथ से टैबलेट वितरित किया। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की इस मुहिम से युवाओं को तकनीकी जानकारी तथा अपने स्किल को मजबूत करने में आसानी होगी। आईटीआई कर रहे हैं विद्यार्थियों के तकनीकी अध्ययन के लिए टेबलेट बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है इससे विद्यार्थी तकनीकी जानकारी तथा अपने शिक्षण कार्य को आसानी से पूरा कर सकेंगे। कार्यक्रम की अगली कड़ी में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य मनीष कुमार पाल ने कहा कि आईटीआई में पढ़ रहे सभी छात्र छात्राओं को आधुनिक शिक्षा विधि के अध्ययन के लिए टैबलेट बहुत ही महत्वपूर्ण है सभी विद्यार्थी टैबलेट से अपने ट्रेड के तमाम प्रश्न पत्र तथा मॉक टेस्ट हल कर सकते हैं। इससे ना केवल उनका मानसिक विकास होगा बल्कि इससे उन्हें परीक्षा के उपयोगी प्रश्न को हल करने का अवसर भी प्रदान होगा। इसके बाद उन्होंने सभी विद्यार्थियों से अपील की कि कोई भी विद्यार्थी टैबलेट का दुरुपयोग नहीं करेगा टैबलेट का रजिस्ट्रेशन संस्थान से जोड़ा जाएगा ताकि आप लोगों को सभी पाठ्य सामग्री आसानी से प्राप्त हो सके। इसके बाद उन्होंने विद्यार्थियों को टैबलेट की फीचर्स और उसके कार्य के बारे में जागरूक किया। कार्यक्रम के दौरान प्लेसमेंट इंचार्ज सुनील कुशवाहा,पारसनाथ यादव,अमित सिंह,शैलेंद्र कुमार,फरहत,सभाजीत रोहित सिंह,अनील समेत संस्थान के अन्य स्टाफ मौजूद रहे।

14 विद्यार्थी निःशुल्क टैबलेट योजना से हुए वंचित

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सिद्धिकपुर में आयोजित निःशुल्क टेबलेट वितरण कार्यक्रम में 14 विद्यार्थी टेबलेट पाने से वंचित रह गए, प्रधानाचार्य मनीष कुमार पाल ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी जिनका नामांकन दो संस्थान में है ऐसे सभी विद्यार्थियों को ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है तथा यह विद्यार्थी निशुल्क टेबलेट वितरण कार्यक्रम में अपात्र पाए गए हैं इसलिए इन्हें टैबलेट नहीं दिया जा सकता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh