Latest News / ताज़ातरीन खबरें

यूपी के इन इलाकों में बारिश के साथ ओले गिरने की संभावना चलेंगी तेज हवाएं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। राज्य के कई इलाकों में मंगलवार के गुरुवार के बीच बारिश होने की संभावना है। मंगलवार से राज्य में मौसम बदल सकता है, यहां ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन बादल छाए रहेंगे। बारिश होने और बादल छाए रहने की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज हो सकता है। आईएमडी (IMD) की मानें तो अगले तीन दिनों तक पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश हो सकती है।
मौसम विभाग मौसम के अनुसार 26 मई तक यूपी के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि आगामी दिनों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की कमी आने की संभावना है।
मौसम में इस बदलाव के लिए मुख्य रूप से समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक चक्रवाती परिसंचरण को जिम्मेदार ठहराया गया है। विभाग ने बारिश और ओलावृष्टि के साथ ही कुछ जगहों पर वज्रपात होने की संभावना जताई है। इसको देखते हुए लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। विभाग की मानें तो अगले तीन दिनों तक राज्य में ऐसा मौसम रह सकता है।
दरअसल, बीते दस दिनों से राज्य में भीषण गर्मी पड़ रही है। यूपी के कई जिलों में तापमान सोमवार को 45 डिग्री के पार चला गया। राज्य के सबसे गर्मी इलाकों मथुरा वृंदावन रहा, जहां सोमवार को करीब 46 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया। इसके अलावा चित्रकुट, फतेहपुर, हमीरपुर, झांसी, कानपुर, आगरा और प्रयागराज में तापमान 45 डिग्री के करीब दर्ज किया गया. विभाग ने राज्य के कुछ इलाकों में लू चलने की संभावना जताई थी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh