Latest News / ताज़ातरीन खबरें

ग्राम पंचायतों के पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट-कम-डाटा इंट्री आपरेटर का प्रशिक्षण

लखनऊ: 12 मई, पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान (प्रिट) के अन्तर्गत प्रदेश के समस्त जनपदों की चिन्हित ग्राम पंचायतों के पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट-कम-डाटा-इंट्री आपरेटर को ई-ग्राम स्वराज पोर्टल, पंचायत गेटवे पोर्टल, पी.एफ.एम.एस. एवं जनसुविधा केन्द्र के माध्यम से प्रदत्त नागरिक सेवाएं आदि की जानकारी हेतु प्रशिक्षण का आयोजन विगत 09 मई, 2023 से किया गया है, जिसका समापन 22 जुलाई, 2023 को होगा। यह प्रशिक्षण 50-50 प्रतिभागियों का दो बैचों में कराया जा रहा है। सत्र के विषयों की जानकारी विषय विशेषज्ञों द्वारा कम्प्यूटर लैब में दी जा रही है। प्रतिभागियों द्वारा सहजरूप से कम्प्यूटर पर संबंधित विषय के पोर्टल को खोलकर जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
पंचायतीराज विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज जनपद बहराइच, बलिया एवं कासगंज के पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट-कम-डाटा इंट्री आपरेटर के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया, जिसमें प्रवीणा चौधरी, संयुक्त निदेशक, पंचायती राज प्रशिक्षण संस्थान (प्रिट) ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण के विषयों की जानकारी पूरी एकाग्रता एवं तन्मयता से प्राप्त करें एवं कोई भी जानकारी संबंधित प्रशिक्षक से बिना किसी संकोच के प्राप्त करें, जिससे की वह जब प्रशिक्षण प्राप्त कर के जाए तो उनको आयोजित सत्रों के विषयों का पूर्ण ज्ञान हो एवं वह अपना कार्य पूर्ण दक्षता से कर सकें।
अब तक 07 जनपदों यथा औरैया, भदोही, आजमगढ़, चित्रकूट, बहराइच, बलिया एवं कासगंज के कुल 280 पंचायत सहायक/एकाउण्टेन्ट-कम-डाटा इंट्री आपरेटर द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर लिया गया है। इस प्रशिक्षण से ग्राम पंचायत के कर्मियों की क्षमता बढ़ेगी तथा जनता के कार्य पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने में मदद मिलेगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh