Latest News / ताज़ातरीन खबरें

डा शकुन्तला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय, लखनऊ में आम्बेडकर जयंती एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम संपन्न

लखनऊ: 14 अप्रैल, आज दिनांक 14 अप्रैल 2023 को पुरुष छात्रावास के ब्लॉक -2 में स्थित सभागार में बाबासाहेब डॉ० भीमराव आम्बेडकर जी की जयंती के उपलक्ष्य में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ । इस कार्यक्रम में छात्रावास में आवासित छात्रों ने प्रतिभाग करते हुए बाबा साहेब आम्बेडकर जी को याद करते हुए अपने विचारों को प्रस्तुत किया।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रो० वीरेंद्र सिंह यादव (चीफ प्रोवोस्ट,पुरुष छात्रावास)ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की एवं विशिष्ट अतिथि के तौर पर  प्रो० प्रमोद कुमार सिंह (अतिरिक्त चीफ प्रोवोस्ट,पुरुष छात्रावास) तथा डॉ० आशीष कुमार गुप्ता(प्रोवोस्ट,पुरुष छात्रावास) ने अपनी उपस्थिति से इस सांस्कृतिक कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। छात्रों रोहित कुमार वर्मा, प्रशांत कुमार एवं मोहित कुमार यादव ने  अतिथियों का माल्यार्पण करके उनका अभिनंदन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रो० वीरेंद्र सिंह यादव  ने अंबेडकर  और लुईस ब्रेल की फोटो पर माल्यार्पण करके किया, तत्पश्चात दृष्टिबाधित छात्र किशन ने अपनी मधुर वाणी से सरस्वती वंदना का गायन करके विद्या की देवी मां सरस्वती को नमन किया। दृष्टिबाधित छात्र राजू प्रजापति ने कार्यक्रम में आए समस्त अतिथिगणों के स्वागत में एक स्वागत गीत को प्रस्तुत किया जिससे कार्यक्रम में उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति मंत्रमुग्ध हो उठा। इस स्वागत गीत के उपरांत छात्र आकाश कश्यप ने अंबेडकर जी के जीवन संघर्ष और भारतीय संविधान में उनके योगदानों पर अपने शब्दों से प्रस्तुति दी। इसी के क्रम में दृष्टिबाधित छात्र श्याम जी मिश्रा ने देश भक्ति गीत-"मेरा कर्मा तू मेरा धर्मा तू" का गायन करते हुए कार्यक्रम में उत्साह और गति का समावेशन किया। अन्य संगीतज्ञ छात्रों में विजय और लक्ष्मण वर्मा ने भी अपने सुरीले स्वरों से कार्यक्रम में  उपस्थित जनमानस के हृदय में आनंद का संचार किया और बाबासाहेब को अपने सुरों से श्रद्धांजलि दी।

बाबा साहेब  की जीवन यात्रा, उनके संघर्ष, समाज में उनके योगदानों को उद्धृत करते हुए छात्र मोनू सिंह, राज भारती एवं रामविजय गुप्ता ने अपने अपने शब्दों के माध्यम से उपस्थित लोगों को शिक्षा एवं सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय की नीति से विचार करने के लिए प्रेरित किया। समस्त छात्रों द्वारा  अपनी अपनी प्रस्तुतियां देने के बाद प्रो० वीरेंद्र सिंह यादव  ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए छात्रों को अंबेडकर जयंती की बधाई दी और समाज में जातिगत अनेकता को त्यागकर अच्छी शिक्षा ग्रहण करने पर बल देते हुए एकता के सूत्र में बंधकर राष्ट्र उत्थान में सहभागिता करने के लिए प्रेरित किया। अन्य गणमान्य अतिथियों में  प्रो० प्रमोद कुमार सिंह जी और डॉ० आशीष कुमार गुप्ता जी ने भी अपने प्रेरणादाई शब्दों से अंबेडकर जी के चरित्र और नैतिकता से छात्रों को अवगत कराया और उन्हें सन्मार्ग पर चलने के लिए आह्वान किया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतिम पड़ाव में 12 अप्रैल,2023 को दृष्टिबाधित छात्रों हेतु आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले निम्नलिखित दृष्टिबाधित छात्रों को पुरुष छात्रावास के चीफ प्रोवोस्ट,अतिरिक्त चीफ प्रोवोस्ट एवं प्रोवोस्ट जी के कर कमलों द्वारा प्रमाण-पत्र एवं उपहार प्रदान करते हुए छात्रों को प्रोत्साहित किया गया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गयी।
1. मोहित कुमार (प्रथम स्थान)

2.संतोष कुमार (द्वितीय स्थान)

3.दिलीप कुमार कश्यप  (तृतीय स्थान)

उपर्युक्त छात्रों के अतिरिक्त प्रतिभाग करने वाले शेष अन्य निम्नांकित छात्रों को प्रमाण-पत्र एवं सांत्वना पुरस्कार देकर अतिथिगणों ने उनका उत्साहवर्धन किया
1.अजय
2.अंकित पाल
3.अनुज कुमार 
4.विनीत कुमार
5.जुगराज पाल
6.कुलदीप पाल
7.आकाश कश्यप
8.श्याम जी मिश्रा
9. राजू प्रजापति
10.पंकज कुमार
11.सचिन
12.दीपक कुमार
13.सहगल बाबू
14.नितिन पाल
15.देवराज लोधी
16.गौरव यादव
17.सोमेंद्र
18.कामता प्रसाद
19. मोहित कुमार प्रजापति

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रीय गान से हुआ और मुख्य अतिथि  ने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु समस्त छात्रों एवं कार्मिकों को शुभकामनाएं दी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh