Education world / शिक्षा जगत

सुल्तानपुर न्यूज : बौद्धिक संपदा अधिकार के प्रति जागरूकता आवश्यक - डॉ.बी.के.सिंह

@ राणा प्रताप पीजी कालेज में हुई एक दिवसीय कार्यशाला
सुलतानपुर। ' ज्ञान की ऐसी कोई शाखा नहीं है जिसपर शोध न हुआ हो ऐसे में बौद्धिक संपदा के प्रति जागरूकता आवश्यक है। बौद्धिक संपदा अधिकार को लेकर भारत में जागरुकता की कमी है। इस समय ज्ञान के डिजिटल स्रोत बढ़ रहे हैं ऐसे में हमें सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि गूगल या अन्य डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध मुफ्त संसाधनों में प्रामाणिकता की कमी है। ' यह बातें इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ बी.के.सिंह ने कहीं। 
 वह बुधवार को राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के संगोष्ठी कक्ष में आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ द्वारा ' अकादमिक लेखन और अनुसंधान में बौद्धिक संपदा अधिकार ' विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला को बतौर मुख्य वक्ता सम्बोधित कर रहे थे। 
मुख्य वक्ता ने कहा कि वर्तमान ज्ञान आधारित समाज में आधिकारिक सूचना मिलना जरूरी है। इंटरनेट पर नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आफ इंडिया पर आठ करोड़ से ज्यादा पाठ्यसामग्री मुफ्त उपलब्ध है। इसी तरह विद्यामित्र , विद्यानिधि ,भारतवाणी प्रोजेक्ट,ई पाठशाला, ई ज्ञानकोश आदि ऐसे डिजिटल प्लेटफार्म हैं जिनका मुफ्त प्रयोग करके विद्यार्थी और शिक्षक अपने ज्ञान और शोध को प्रामाणिक और उच्च स्तरीय बना सकते हैं।
स्वागत व विषय प्रवर्तन करते हुए प्राचार्य प्रोफेसर दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहा कि वर्तमान युग में किसी के भी मौलिक विचारों को सुरक्षित करने के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार अत्यंत महत्वपूर्ण है।
संचालन डॉ.प्रभात कुमार श्रीवास्तव व आभार ज्ञापन आईक्यूएसी निदेशक इंद्रमणि कुमार ने किया। 
इस अवसर पर पूर्व प्राचार्य प्रोफेसर एम पी सिंह, प्रोफेसर निशा सिंह  समेत महाविद्यालय के समस्त शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh