Latest News / ताज़ातरीन खबरें

हृदय व मानसिक रोग, ट्रॉमा और आकस्मिकता की स्थिति में निःशुल्क जांच सेवा उपलब्ध

लखनऊ: 23 फरवरी,उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक ने आज वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से कानपुर नगर के पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप माडल पर आधारित उर्सला हार्समैन मेमोरियल चिकित्सालय व्यवस्था के तहत आम नागरिकों को विभिन्न आवश्यक निःशुल्क जांचों हेतु सी०टी० स्कैन मशीन का लोकार्पण किया। इस सी0टी0 स्कैन मशीन के स्थापित होने से कानपुर जनपद के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लगभग 45 लाख जनसंख्या को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त हो सकेगा। 550 बेड का यू०एच०एम० जिला पुरुष चिकित्सालय कानपुर नगर का मंडलीय चिकित्सालय है, जिसकी स्थापना फरवरी, 1937 में की गयी थी। कानपुर नगर और आस-पास के जनपदों से विभिन्न विशिष्ट स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने के लिए प्रतिदिन लगभग तीन हजार से अधिक मरीज ओ०पी०डी० सेवाओं का लाभ लेते हैं और लगभग 100 नए मरीज यहाँ प्रतिदिन भर्ती होते हैं। नगर का मुख्य अस्पताल होने के कारण इस मशीन से पूरे मंडल से आने वाले मरीजों को मेसर्स कृष्णा डाइग्नोस्टिक्स, पुणे द्वारा पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप माडल पर आधारित व्यवस्था के तहत संचालित सी0टी0 स्कैन से होने वाली जांचों की निःशुल्क सुविधा प्राप्त हो सकेगी।
उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने अपने संबोधन में कहा कि आमजन को जिलास्तरीय चिकित्सालयों निःशुल्क उच्चीकृत जांच एवं स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता के लिए समर्पित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें विभाग द्वारा आज उर्सला हार्समैन मेमोरियल चिकित्सालय, कानपुर में सी0 टी0 स्कैन जांच मशीन का लोकार्पण किया जा रहा है। प्रदेश के 63 जनपदीय चिकित्सालयों में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से यह मशीनें लगाई जा चुकी हैं और निःशुल्क जांच की सेवायें सफलतापूर्वक प्रदान कर रही हैं। कृष्णा डाइग्नोस्टिक्स के सहयोग से स्थापित प्रदेश की यह 64 वीं मशीन है। शेष 11 जनपदीय चिकित्सालयों में शीघ्र की इसी प्रणाली पर जांच हेतु मशीनें लगाई जा रही हैं। इस मशीन के माध्यम से 45 लाख से अधिक कानपुर के नागरिकों को हृदय रोग, मानसिक रोग, ट्रॉमा और आकस्मिकता की स्थिति में जांच सेवायें उपलब्ध कराने में सफलता मिलेगी। हमें पूर्ण विश्वास है कि इस जनपदीय चिकित्सालय में इस मशीन लग जाने के बाद शहरी ही नहीं वरन आस-पास के ग्रामीण इलाकों के नागरिक भी इस निःशुल्क जांच सेवा का लाभ उठा सकेंगे।
आज के इस वर्चुअल कार्यक्रम में  महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा0 लिली सिंह, निदेशक क्रिटिकल केयर डा0 के.एन. तिवारी एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश, कानपुर जनपद के विभिन्न स्तर के अधिकारी एवं कर्मचारी और सेवा प्रदाता कंपनी कृष्णा डाइग्नोस्टिक्स के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh