Education world / शिक्षा जगत

भाषा के साथ सीखने को मिलती सभ्यता भी : प्रो. निर्मला एस. मौर्य

जौनपुर। अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के उपलक्ष्य में भाषा उत्कृष्टता केंद्र, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर एवं भाषा संकाय, गुरु नानक कॉलेज, चेन्नई के संयुक्त तत्वावधान में 30 घंटे का 'सर्टिफिकेट कोर्स ऑफ लर्निंग तमिल'  का उद्घाटन सत्र आयोजित किया गया । उद्घाटन सत्र में विषय विशेषज्ञ के रूप में  विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने तमिल भाषा में सामान्य बोलचाल के शब्दों को हिंदी, तमिल और अंग्रेजी में बताया। उन्होंने तमिल भाषा में रोजमर्रा जीवन में उपयोग किए जाने वाले शब्दों को हिंदी एवं अंग्रेजी के माध्यम से समझाया। इसके साथ ही उन्होंने प्रतिभागियों को सही उच्चारण पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि बहुत जल्दी हिंदी दुनिया की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा होगी। उन्होंने कहा कि भाषा के साथ ही साथ हम उस भाषा क्षेत्र की सभ्यता भी सीखते हैं। यह प्रशिक्षण कार्यशाला ऑनलाइन  और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में आयोजित की गई। 
कार्यशाला के विशेष वक्ता के रूप में गुरु नानक कॉलेज, चेन्नई के प्राचार्य डॉ. एमजी रागुनाथन ने  बहुभाषी होने का महत्व बताते हुए कहा कि आज के विकासशील समय में बहु भाषा का ज्ञान आवश्यक है ।
उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता गुरु नानक कॉलेज, चेन्नई के महासचिव मनजीत सिंह नैयर ने किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यशाला तमिल-काशी भाषा संगम को दर्शाती है और इस कार्यशाला के माध्यम से तमिल ही नहीं अपितु चेन्नई से जुड़े लोग भी हिंदी भी सीखेंगे ।   
इस सर्टिफिकेट कोर्स के समन्वयक के रूप में डॉ० स्वाती पालीवाल ने इस कोर्स के विभिन्न पहलुओं को प्रतिभागियों को बताया।  इस सर्टिफिकेट कोर्स के संयोजक के रूप में गुरुनानक कॉलेज के तमिल विभाग के सहायक आचार्य डा.एन. प्रवीण कुमार, विभागाध्यक्ष डॉ० मूर्ति के साथ संयुक्त रूप से करेंगे। आज के इस उद्घाटन सत्र के विशिष्ट अतिथि के रूप में यूरोप इंडिया फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस, नई दिल्ली के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह नैयर एवं वर्षा सिंह रहीं। इस कार्यक्रम में विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की तरफ से विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष एवं शिक्षकों ने उपस्थिति विशेष रूप से रही। धन्यवाद ज्ञापन कोर्स के सह-समन्वयक डॉ. मनोज कुमार पांडेय, नोडल अधिकारी, एमओयू ने किया । उद्घाटन सत्र का संचालन कोर्स की सह-समन्वयक डॉ. डॉली ने किया ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh