Latest News / ताज़ातरीन खबरें

बुन्देलखण्ड में हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 31 किलों का हेरिटेज कंजर्वेशन का मास्टर प्लान तैयार-जयवीर सिंह

लखनऊः बुन्देलखण्ड में हेरिटेज टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 31 किलों को चिन्हित किया गया है। इन किलों का हेरिटेज कंजर्वेशन का मास्टर प्लान लगभग तैयार है। शीघ्र ही इन किलों का विकास कर देशी-विदेशी पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा। बुन्देलखण्ड प्राकृतिक सुन्दरता तथा मनोरम स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा प्राचीन धार्मिक स्थल भी हैं।
यह जनाकारी पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विरासत से जुड़े किलों, महलों, गढ़ी का जीर्णोद्धार कराकर पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाया जायेगा, जिससे इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार के साथ आमदनी भी प्राप्त होगी।
 जयवीर सिंह ने बताया कि किलों के साथ-साथ बुन्देलखण्ड की रीजनल प्लानिंग भी की जा रही है, जिसके अंतर्गत बुनियादी ढाँचे के विकास के साथ-साथ पर्यटन की गतिविधियां संचालित की जायेंगी। इन गतिविधियों में एडवेंचर स्पोर्टस्, वेलनेस, कयाकिंग-कैनोइंग, हॉट एयर वैलूनिंग तथा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
पर्यटन मंत्री ने यह भी बताया कि  प्रधानमंत्री  ने विगत वर्ष जुलाई में बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया था। मा0 प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन से बुन्देलखण्ड का समग्र पर्यटन विकास के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बुनियादी सुविधाओं का विकास किया जा रहा है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh