Latest News / ताज़ातरीन खबरें

राष्ट्रीय युवा दिवस पर हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से केंद्रीय वित्त मंत्री से सभी तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने का आग्रह

अतरौलिया आजमगढ़, 12 जनवरी, 2023: राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर  ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान आजमगढ़ द्वारा बिलारी, अजगरा, कबीरपुर एवं सामुदायिक स्वास्थय केंद्र अतरौलिया के प्रांगण मे एक हस्ताक्षर अभियान चलाया गया जिसमे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी से सभी तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने का आग्रह किया गया । 
तम्बाकू के उपयोग से दूर रहने के संदेश के साथ और सरकार से तम्बाखू पदार्थों पर  कर बढ़ाने का आग्रह करते हुए स्थानीय युवा ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के कार्यालय पर एकत्र हुए और भारत सरकार से तम्बाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने की अपील की ।
हस्ताक्षर अभियान कि शुरुआत के पहले ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान के कार्यालय पर राष्ट्रीय युवा दिवस पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमे विवेकानंद जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए संस्थान के सचिव राजदेव चतुर्वेदी ने बताया कि आज का युवा जिस प्रकार से नशा के गिरफ्त मे आ रहा है विशेष करके तंबाकू उत्पाद के यह एक राष्ट्रीय चिंता का विषय है इसीलिए हम लोग सभी तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने के लिए केन्द्रीय वित्तमंत्री को हस्ताक्षर युक्त पत्र लिख रहे है जिससे आगामी बजट में इसे सज्ञान मे लिया जा सके विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, तंबाकू के उपयोग को कम करने के लिए कर वृद्धि के माध्यम से तंबाकू उत्पादों की कीमत बढ़ाना सबसे प्रभावी नीति है। उच्च तम्बाकू कीमतों से वहनीयता घटती है, उपयोगकर्ताओं के बीच छोड़ने को प्रोत्साहित करती है, गैर-उपयोगकर्ताओं के बीच दीक्षा को रोकती है और निरंतर उपयोगकर्ताओं के बीच खपत की मात्रा को कम करती है।
“तंबाकू का उपयोग न केवल हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है बल्कि यह हमारे मित्रों और परिवार के स्वास्थ्य के लिए भी खतरा है। इसके अतिरिक्त, तम्बाकू उपयोगकर्ताओं को कैंसर के गंभीर मामलों के विकसित होने का भी अधिक जोखिम होता है।
हस्ताक्षर अभियान मे सामुदायिक स्वास्थय केंद्र के समस्त स्टाफ सहित करीब 250 से भी अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया इस अभियान मे अभियान को सफल बनाने मे अंबुज, सूरज, वंदना एवं आराधना कि महत्वपूर्ण भूमिका रही।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh