Education world / शिक्षा जगत

योग के तीसरे दिन छात्राध्यापकों को योग प्रशिक्षक से मिला योग का विस्तृत ज्ञान, महाविद्यालय के तरफ से दिया गया प्रतियोगिता फाइलें

शाहगंज जौनपुर : शाहगंज तहसील क्षेत्र के ताखा स्थित राम अवध कृषक गन्ना कृषक पीजी कॉलेज में बीएड सत्र २०२२ के योग शिविर आज तीसरे दिन योगाचार्य वीरेंद्र योगी ने सुबह ११बजे शिविर की शुरुवात व्यायाम से किया , आकाश में बदलो और बारिश के आंख मिचौली में योग शिविर कार्य पूर्ण हुआ । योग शिविर के तीसरे दिन बीएड सत्र 22के छात्राध्यापको ने बढ़ चढ़कर भाग लिया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राम अवध गन्ना कृषक पीजी कॉलेज के बीएड विभाग के प्रवक्ता डॉ अजय कुमार यादव रहे। बतौर योग प्रशिक्षक वीरेंद्र योगी ने योग अभ्यास के साथ योग विद्याओं के महत्व और कार्य क्षेत्रों का लिखित तौर पर छात्राध्यापकों को ज्ञान से अवगत कराया। महाविद्यालय के तरफ से छात्राध्यापकों को प्रयोगात्मक फाइलों का वितरण किया गया।

एक बार फिर बताते चले कि,  राम अवध गन्ना कृषक पीजी कॉलेज में बीएड सत्र २२के प्रथम सेमेस्टर में अनिवार्य योगा का शिविर सत्र २२ का योग शिविर २२दिसंबर से प्रारंभ होकर आज तीसरे दिन शनिवार को योगा के प्रति छात्राध्यापको को लिखित योग विधान पर योग प्रशिक्षक वीरेंद्र योगी ने प्राणायाम, भ्रामरी, बटरफ्लाई, चक्की आसन, कपालभाती, अनुलोम विलोम व पश्चिमोदासन व योग विशेषताओं तथा विधियों पर अभ्यास कराया गया। मुख्यातिथि प्रवक्ता डॉ अजय कुमार यादव ने शिविर व छात्राध्यापको को संदेश देते हुए कहा कि," प्राण वायु की वृद्धि के लिए योग अति आवश्यक हैं, छात्र जीवन के साथ मानव के सभी अवस्था में योग का बडा लाभ है और इसे हमे अपने जीवन में उतार कर स्वास्थ्य समाज और स्वास्थ्य भारत के तरफ अग्रसर होना चाहिए,".वहीं बीएड विभागाध्यक्ष डॉ राजेश कुमार यादव ने कहा कि," समस्त छात्र छात्राओं ने योग शिविर में उपस्थित होकर इस विशेष योगशिविर को लगातार सफल बना रहे है और अपने जीवन में योग को अपना कर अवश्य ही विशेष लाभ प्राप्त करेंगे।" योग शिविर का संचालन बीएड प्रवक्ता डॉ महेन्द्र कुमार यादव ने किया,इस मौके पर बीएड विभाग के प्रवक्ता डॉ संदीप कुमार यादव, डॉ छोटे लाल नाविक, डॉ विपिन कुमार वर्मा व योग प्रशिक्षु में शिवम,चन्द्रशेखर मौर्य,विवेक,राजू,अनिल,अभिषेक , यशवंत,अनिल कुमार,राहुल, प्रिया, आस्था, शिवाली,विकास यादव ,नीरज, अंकित,रीमा आदि लोग उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh