National News / राष्ट्रीय ख़बरे

हाई अलर्ट:कोरोना के चीनी वेरिएंट BF.7 ने दी भारत में दस्तक, जानें कहां-कहां सामने आए मामले

Omicron सबवेरिएंट BF.7के साथ चीन में कोविड मामलों में भारी वृद्धि हुई है, वहीं भारत में अब तक Omicron सबवेरिएंट BF.7के तीन मामलों का कथित तौर पर पता चला है।खबरों के मुताबिक, अब तक गुजरात से दो जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है। गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र द्वारा अक्टूबर में भारत में BF.7 के पहले मामले का पता चला था।
वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को विशेषज्ञों की एक कोविड समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया कि हालांकि अभी तक कोविड के मामलों में कोई समग्र वृद्धि नहीं हुई है, मौजूदा और उभरते वेरिएंट पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है।
चीन में श्मशान घाटों के बाहर लंबी लाइन
आपको बता दें कि, चीन में श्मशान घाटों के बाहर लंबी लाइनें दिखाने वाले दृश्यों के साथ कथित तौर पर ओमिक्रॉन तनाव से प्रभावित है। वहीं BF.7 वैरिएंट बीजिंग में तेजी के साथ फैल रहा है और उस देश में कोविड संक्रमणों के व्यापक उछाल में योगदान दे रहा है। वहीं एक एक आधिकारिक ने कहा, "चीन में BF.7 की उच्च संप्रेषणीयता को पिछले संक्रमण से चीनी आबादी में प्रतिरक्षा के निम्न स्तर और संभवतः टीकाकरण के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।"
बता दें कि बीएफ.7 ओमिक्रोन के वैरिएंट बीए.5 का सब वैरिएंट है और इसमें संक्रमण की व्यापक क्षमता होती है और इसकी इनक्यूबेशन अवधि कम होती है और इसमें पुन: संक्रमण पैदा करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगाया जा चुका है। यह अमेरिका, ब्रिटेन और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस और डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों सहित कई अन्य देशों में पहले ही पाया जा चुका है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh