Latest News / ताज़ातरीन खबरें

यूपी में अगले सत्र से मंहगी होगी पढाई, निजी स्कूलों में 12 प्रतिशत तक फीस बढ़ाने का फैसला

लखनउ। नए सत्र से निजी स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई मंहगी हो सकती है. स्कूल एसोसिएशन ने एक अप्रैल 2023 से शुरू होने वाले सत्र के लिए 11.69 प्रतिशत तक फीस बढ़ाने का फैसला किया है. ये दरें एलकेजी से लेकर 12वीं तक लागू होगी. अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन की गुरूवार की रात हुई बैठक में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए 11.69 फीसदी शुल्क बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई है. फीस बढ़ाने की दरें स्कूल अपने स्तर से तय करेंगे.
स्कूल एसोसिएशन की दलील है कि शैक्षिक सत्र 2018-2019 में शासन ने पांच फीसदी शुल्क और पांच फीसदी स्कूल खर्च के अनुपात को जोड़कर फीस बढ़ाने का निर्णय लिया था. कोरोना के बाद सभी वस्तुओं के दाम बढ़े हैं. कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स सीपीआई अधिक रहने के कारण प्राइवेट स्कूलों को तय मानक से अधिक फीस में बढ़ोतरी करनी पड़ रही है. नवंबर का तो सीपीआई सात फीसदी से अधिक रहा है. ऐसे में स्कूल एसोसिएशन ने 12 महीने के सीपीआई के औसत 6.69 के आधार पर फीस बढ़ाने का निर्णय लिया है.
अनएडेड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि 11.69 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी कोई स्कूल नहीं कर सकता है. स्कूल प्रबंधन चाहे तो फीस न बढ़ाएं लेकिन प्रबंधन फीस बढ़ाता है तो वह किसी भी रूप में 11.69 फीसदी से अधिक नहीं होनी चाहिए. जो विद्यालय तय सीमा से ज्यादा फीस बढ़ाते हैं उनकी जानकारी अभिभावक एसोसिएशन को दें. उन्होंने बताया कि शहर के बड़े प्रबंधन पांच से 10 फीसदी तक फीस बढ़ा रहे हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh