Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मनोरंजन संसाधनों में छूट के साथ मेले में रहेगी निर्बाध आपूर्ति- डीएम

अतरौलिया आजमगढ़। आज़मगढ़ जनपद से सटे अम्बेडकर नगर के सीमा पर आगामी 12 दिसंबर से शुरू हो रहे पूर्वांचल के ऐतिहासिक एवं पौराणिक मेला गोविंद साहब की तैयारियों की समीक्षा हेतु डी. एम. सैमुअल पाॅल एन व एस. पी .आलोक प्रियदर्शी अपने मातहतों के साथ देर शाम मेला स्थित निरीक्षण भवन में बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने मेला से पूर्व सभी तैयारियां हर हाल में मुकम्मल किए जाने की सख्त हिदायत देते हुए बताया कि इस बार मनोरंजन संसाधनों पर छूट रहेगी। मेला अवधि में 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति रहेगी। 
बैठक के दौरान मेला तैयारी की बिंदुवार चर्चा करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित संबंधित विभागों को सख्त हिदायत देते हुए कहा कि सभी लोग अपनी जिम्मेदारियों को मेला शुरू होने से पूर्व सारे कार्य हर हाल में पूरा कर लें।डीएम ने महात्मा गोविंद साहब की आस्था के प्रति लोगों को आगाह करते हुए मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो इसका विशेष ख्याल रखा जाए। स्वच्छ भारत मिशन के तहत मेले में 50 पुरुष एवं 20 महिला अस्थाई शौचालय बनाए जाने का भी निर्देश दिया। वहीं पुलिस अधीक्षक ने मेले की सुरक्षा व्यवस्था का खाका खींचते हुए मौजूद पुलिसकर्मियों को सुरक्षा के साथ कोई लापरवाही क्षम्य न होने की शख्त हिदायत दिया।एसपी ने कहा कि मेले में किसी तरह की लूट खसोट श्रद्धालुओं के साथ अभद्रता उठाई गिरी पॉकेट मारी तथा वाहन पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली की शिकायत मिलने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम और एसपी ने बताया कि दस दिन बाद मेला तैयारी की पुनः बैठक की जाएगी, तबतक सारे कार्य पूर्ण दिखने चाहिए।उन्होंने मेले में स्वच्छ पेयजल एवं सुलभ शौचालय की अतिरिक्त व्यवस्था कर स्वच्छता का संदेश दिए जाने की बात भी कही है।गत वर्ष कोरोना के कारण मेले में लगने वाले मनोरंजन संसाधनों पर लगे ब्रेक से पाबंदी हटाते हुए मनोरंजन के लिए इस बार विशेष छूट दिए जाने का आश्वासन दिया है। इस दौरान सरोवर में स्नान करते समय गोताखोर एवं नाविक की व्यवस्था मुस्तैद रखने का भी निर्देश दिया है।  अलापुर एसडीएम मोहनलाल गुप्ता ने सभी कार्य समय से पूर्ण किए जाने का भरोसा दिलाया है।  बैठक में सीएमओ डा श्रीकांत शर्मा एसीएमओ डॉ आशुतोष सिंह सीओ जलालपुर एवं आलापुर थानाध्यक्ष कटका एवं आलापुर के अलावा जिला पंचायत, लोक निर्माण, स्वास्थ्य, शिक्षा, अग्निशमन, आपूर्ति, जल निगम,परिवहन एवं आबकारी विभाग के अलावा अन्य विभागों के प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। बैठक में गोविंद साहब न्यास परिषद अध्यक्ष बाबा भगेलू दास, प्रेमदास, वीरेंद्र दास, मेला समिति अध्यक्ष भौमेन्द्र सिंह पप्पू, ग्राम प्रधान अहिरौली अमड़ी, तिघरा दाउदपुर एवं भगवानपुर मंझरिया के अलावा खजला व्यवसाई सुभाष चंद्र, शिवकुमार तिवारी, रमेश चंद शर्मा व क्षेत्र के अन्य तमाम गणमान्य व संभ्रांत लोग मौजूद रहे।

 अतरौलिया आजमगढ़।मेले में बनेगा कोविड हेल्प डेस्क।
 आगामी माह में शुरू हो रहे ऐतिहासिक मेला गोविंद साहब में इस बार स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी तथा जहां कोरोना की जांच एवं लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। मेला परिसर स्थित राजकीय चिकित्सालय में तैनात स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को इलाज के साथ-साथ कुत्ता एवं सांप काटने की सुई के अलावा सभी के लिए कोरोना वैक्सीन 24 घंटे उपलब्ध रहेगी। सीएमओ डा श्रीकांत शर्मा ने बताया कि मेले के दौरान रामनगर एवं भियांव अस्पताल की टीमों द्वारा स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

 अतरौलिया आजमगढ़।पाइप लाइन से होगी पेयजल आपूर्ति।
 जिलाधिकारी के मनसानुरूप इस बार मेले में बोरवेल से पाइप लाइन को जोड़कर श्रद्धालु एवं मेला व्यवसायियों के लिए जल आपूर्ति किए जाने की योजना पर काम किया जाएगा।डीएम के निर्देश पर मेले में पहली बार जल निगम विभाग द्वारा मेलार्थियों को पाइप लाइन के जरिए मेला क्षेत्र में जलापूर्ति की जाएगी।

अतरौलिया आजमगढ़।पूर्वांचल के एतिहासिक मेला गोविंद साहब मेले का चन्द्रभान यादव बने मेला प्रभारी।
 टांडा कोतवाली के युवा एवं तेजतर्रार उपनिरीक्षक चंद्रभान सिंह यादव को पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने इस बार गोविंद साहब मेले के सुरक्षा ब्यवस्था की कमान सौंपते हुए उन्हें मेला कोतवाली प्रभारी नियुक्त किया है। मेला प्रभारी ने बताया कि आगामी कुछ दिनों में सुरक्षाकर्मियों की आमद हो जाने के बाद मेले में चप्पे-चप्पे पर फोर्स तैनात कर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा का पूरा बंदोबस्त किया जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh