Latest News / ताज़ातरीन खबरें

बहराइच- डूबते सूर्य को छठ व्रतियों ने अर्घ्य देकर की सुख समृद्धि की कामन

बहराइच- छठ महापर्व के मौके पर छठ व्रतियों ने रविवार सांय कालीकुंडा तालाब पर डूबते सूर्य को नमन कर छठ व्रतियों ने अर्घ्य दिया। अर्घ्य देने के साथ ही छठ मईया से विश्व कल्याण और परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की।
छठ पर्व शुक्रवार को नहाय खाय के साथ शुरु हुआ। दूसरे दिन खरना की रस्म पूरी करने के बाद महिलाओं ने 36 घंटे के लिए निर्जला व्रत शुरू किया। तीसरे दिन रविवार को डूबते सूर्य को अर्घ्य देने की रश्म निभाई गई। इसको लेकर सुबह से उत्साह दिखाई दे रहा था। व्रती महिलाएं जहां दिनभर छठ मईया की आराधना करती रहीं। घर के अन्य सदस्यों ने शाम की पूजा के लिए खरीदारी की।
शाम होते ही व्रतियों ने परिजनों के साथ पूजा की। सामग्री लेकर सरोवर व घाटों पर पहुंचीं। चिह्नित बेदी पर पूजा का सामान रखकर व्रती महिलाओं ने पूजा की। इसके बाद महिलाओं ने छठ पूजा में उपयोग होने वाली सभी सामग्रियों को एक बांस की टोकरी में रखा। सूर्य अस्त होने से पहले ही महिलाएं सरोवर में खड़ी हो गई और सूर्य के अस्त होते ही सूर्य देव को अर्घ्य दिया।
36 घंटे लंबे निर्जला व्रत का पारायण  सोमवार को सूर्योदय पर अर्घ्य देने के संग होगा। भोर के अर्घ्य के लिए घरों में रात से ही तैयारियां शुरू हो गईं। पूजन के लिए डाले सुंदर ढंग से सजाए गए। उसमें फल, पकवान समेत पूजन सामग्रियां रखी गईं। कल अर्घ्य अर्पित करने के बाद व्रती महिलाएं अपने निर्जला व्रत का परायण करेंगी। छठ पर खासतौर से बनने वाला पकवान ठेकुआ इसके बाद प्रसाद के रूप में वितरित किया जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh