Politics News / राजनीतिक समाचार

मुख्यमंत्री योगी ने जनपद अयोध्या के नयाघाट पर भारत रत्न सुश्री लता मंगेशकर चौक का किया लोकार्पण

लखनऊ: 28 सितम्बर   उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने कहा कि लता जी ने अपना पूरा जीवन भारत की कला और संगीत को नई ऊँचाइयां प्रदान करने के लिए समर्पित किया था। श्रीराम तथा श्रीकृष्ण और भारत की राष्ट्रभक्ति से सम्बन्धित गीतों को ऊँचाइयां देकर लता जी ने संगीत की पवित्र साधना को प्रत्येक भारतीय के लिए वन्दनीय बनाया। भारत रत्न से सम्मानित सुर साम्राज्ञी सुश्री लता मंगेशकर जी ने मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के सर्वाधिक भजन गाये हैं। प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी  की प्रेरणा से अयोध्या को लता मंगेशकर चौक के रूप में भव्य स्मारक प्राप्त हो रहा है।
मुख्यमंत्री  आज जनपद अयोध्या के नयाघाट पर भारत रत्न स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जी की जयन्ती के अवसर पर प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से निर्मित स्वर साम्राज्ञी भारत रत्न सुश्री लता मंगेशकर चौक का लोकार्पण करने के उपरान्त रामकथा पार्क में आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सुश्री लता मंगेशकर चौक के लोकार्पण से सम्बन्धित प्रधानमंत्री जी का वीडियो संदेश प्रसारित किया गया।
मुख्यमंत्री  ने कहा कि कृति के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करना सनातन धर्म की पहचान है। लता दीदी ने अपना पूरा जीवन भगवान राम की भक्ति और साधना के लिए समर्पित किया। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से भगवान श्रीराम के धाम पर उनका पहला स्मारक लता चौक के नाम पर समर्पित करते हुए उन्हें प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है। यहां जो भी आएगा, लता दीदी की सुमधुर आवाज में भगवान श्रीराम के दिव्य भजनों को सुनकर आलोकित होगा और अन्तःकरण से प्रफुल्लित होकर भगवान श्रीराम के प्रति उसके मन में स्वतःस्फूर्ति श्रद्धा का भाव जागृत होगा। यह अयोध्या को दुनिया का सबसे सुन्दर और वैभवशाली नगर बनाने की शुरुआत है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लता चौक पर लता जी की मूर्ति नहीं है, लेकिन उन्होंने जीवन पर्यन्त जिस वीणा की साधना की, उसी वीणा के माध्यम से उन्हें श्रद्धांजलि देने का कार्य यहां हुआ है। वे 92 वर्षाें तक जीवित रहीं। चौक में 92 कमल उनके 92 वर्षाें की जीवन यात्रा को प्रतिध्वनित करते हैं। यहां 07 स्तम्भ संगीत के 07 स्वरों का प्रतिनिधित्व करते हैं। लता दीदी की आवाज में निरन्तर भगवान श्रीराम के भजन यहां सुनायी देंगे। इसके साथ ही, प्रकाश का कार्यक्रम जुड़कर सायंकाल में यह क्षेत्र सेल्फी प्वाइंट के साथ एक दर्शनीय केन्द्र बनेगा।

इसके पूर्व, मुख्यमंत्री  ने दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने लता मंगेशकर जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री  ने संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित लता जी के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। कार्यक्रम में अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा लता मंगेशकर चौक के निर्माण पर आधारित एक लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। मुख्यमंत्री  ने अयोध्या शोध संस्थान द्वारा प्रकाशित अयोध्या विशेषांक ‘साक्षी’ तथा ‘ग्लोबल इंसाइक्लोपीडिया ऑफ रामायण’ के 11 खण्डों का विमोचन किया। कार्यक्रम में लता जी के भजनों की प्रस्तुति की गयी।
केन्द्रीय पर्यटन, संस्कृति एवं पूर्वाेत्तर क्षेत्र विकास मंत्री  जी0 किशन रेड्डी ने कहा कि आज भारत रत्न लता दीदी की जन्म जयन्ती के साथ ही देश के महान वीर सपूत सरदार भगत सिंह की भी जयन्ती है। लता जी का गाया ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ गीत करोड़ों देशवासियों को प्रेरित करता है। प्रधानमंत्री  एवं मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अयोध्या में निर्मित लता चौक आने वाले समय में लोगों को लता जी की याद दिलाता रहेगा।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री  जयवीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में भगवान श्रीराम की जन्मभूमि को भव्य एवं दिव्य स्वरूप देने का कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री  सदैव प्रेरणा देते हैं। उनके नेतृत्व में आगामी 05 वर्षाें में प्रदेश पर्यटन तथा संस्कृति के क्षेत्र में भारतीय सनातन परम्परा, मूल्यों एवं आदर्शाें को जन-जन तक पहुंचाने में सफल होगा।
इस अवसर पर श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अयोध्या के अध्यक्ष  महन्त नृत्य गोपालदास  महासचिव  चम्पत राय तथा अन्य सन्तगण, सांसद अयोध्या  लल्लू सिंह, महापौर अयोध्या  ऋषिकेश उपाध्याय एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण, सलाहकार मुख्यमंत्री  अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव पर्यटन  मुकेश मेश्राम सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा सुश्री लता मंगेशकर जी के परिवारजनों में  आदिनाथ मंगेशकर एवं  कृष्णा मंगेशकर  उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh