Latest News / ताज़ातरीन खबरें

उप मुख्यमंत्री ने बचपन कैंसर जागरूकता कार रैली को किया रवाना

लखनऊ: 27 सितम्बर, 2022 उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  ब्रजेश पाठक ने आज  अपने सरकारी आवास नौ राजभवन से कैंसर पीड़ित बच्चों के सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए कैनकिड्स किड्सकैन सोसायटी के तत्वावधान में बचपन कैंसर जागरूकता कार रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कैंसर पीड़ित बच्चों की मुस्कान को बनाये रखने की यह अनूठी पहल है। इस मौके पर केजीएमयू के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉ. बिपिन पुरी भी उपस्थित रहे।
  इस अवसर पर कैनकिड्स किड्सकैन सोसायटी की चेयरमैन पूनम बगाई ने बताया कि सोसायटी के तहत एक अभियान चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य है-‘‘कैंसर से पीड़ित बच्चों को जीवित रहना चाहिए और पनपना चाहिए - प्रारंभिक निदान जीवन बचाता है‘‘। यह जीवन की गुणवत्ता, बच्चे और परिवार के अधिकारों और कैंसर से पीड़ित बच्चों के अस्तित्व को बढ़ाने का प्रयास है। इसी सोच के साथ प्रोजेक्ट हेल्थ सिस्टम स्ट्रेंथनिंग- सुदृढ़ पीडियाट्रिक ऑन्कोलॉजी पार्टनरशिप प्रोजेक्ट गोरखपुर को औपचारिक रूप से लॉन्च करने जा रहे हैं।
कैनकिड्स किड्सकैन सोसायटी की स्टेट लीड डॉ. योगिता भाटिया ने बताया कि माह सितम्बर को बचपन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाये जाने के क्रम में इस कार रैली का आयोजन किया जा रहा है। रैली का उद्देश्य बचपन के कैंसर पीड़ितों और उनके परिवारों का समर्थन, वित्त पोषण और जागरूकता बढ़ाना है। जागरूकता फैलाने के लिए नुक्कड़ नाटक, समूह चर्चा और हितधारक जुड़ाव का भी सहारा लिया जायेगा। यह रैली लखनऊ से निकलकर अलग-अलग मार्गों से होकर पूर्वांचल के अधिकतर जिलों में जागरूकता का प्रचार-प्रसार करते हुए 28 सितम्बर को एम्स गोरखपुर पहुंचेगी। एम्स गोरखपुर में प्रो. सुरेखा किशोर द्वारा कैंसर पीड़ित बच्चों के लिए उपचार केंद्र का शुभारम्भ होगा।
इस मौके पर केजीएमयू के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. निशांत वर्मा और संस्था के सदस्य भी उपस्थित रहे ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh