Latest News / ताज़ातरीन खबरें

खेल के लिए संशाधन की कमी नही, खेल नीति पर सरकार सजग:गिरीश चन्द्र

  लखनऊ, 26 जुुलाई 2022 सरकार द्वारा प्रदेश में खेल क्रिया-कलापों के विकास एवं खिलाड़ियों के खेल में बहुमुखी निखार लाने  एवं समुचित अवसर प्रदान करने के दृष्टिकोण से विविध योजनाएं संचालित की जा रही है।
यह विचार प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव ने आज यहॉ के0डी0सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में पदक विजेता एवं प्रतिभाग करने वाले प्रदेश के दिब्यांग खिलाड़ियों का अभिनन्दन एवं आर्शीवाद समारोह के दौरान व्यक्त किये। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री  के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने खेल एवं खेल प्रतिभाओं के लिए अभूतपूर्व कार्य किये है। अब खेल, खेल ही नही रह गया, अपितु रोजगार का साधन भी हो गया है। खेल मंत्री ने बताया कि अन्तर्राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक विजेता खिलाड़ियों को राजपत्रित पदों पर सीधी भर्ती के माध्यम से नियुक्ति प्रदान किये जाने संबंधी नियमावली का प्रख्यापन किया गया है, जिसके तहत आवेदन आमन्त्रित किये जाने की कार्यवाही प्रचलित है। उन्होने बताया कि सरकार खेल के प्रति सजग है, यही कारण है कि वर्तमान सरकार द्वारा खेल संशाधन में किसी भी तरह की कोई कमी नही रहने दे रही है।
खेल मंत्री ने बताया कि हापुड़, शामली, चन्दौली एवं संभल में जहॉ स्टेडियम नही थे, स्टेडियम के निर्माण हेतु सरकार द्वारा बजट जारी कर दिया गया है। इसी कड़ी में मेजर ध्यानचन्द खेल विश्वविद्यालय मेरठ के संचालन हेतु कुलपति, कुलसचिव एवं वित्त अधिकारी के पदों का सृजन किया गया। उन्होने यह भी बताया कि महिला एथलीटों के उत्साहवर्धन हेतु रू0 5.00 लाख की धनराशि दिये जाने संबंधी दिशा-निर्देश निर्गत किये जा चुके है। उन्होने बताया कि 16 अतिरिक्त क्रीड़ाधिकारियों, 100 अतिरिक्त उप क्रीड़ाधिकारियों तथा 150 अतिरिक्त सहायक प्रशिक्षकों के पद सृजित किये जाने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। उन्होने यह भी बताया कि मंत्रि-परिषद के अनुमोदन हेतु स्पोर्टस पॉलिसी तैयार कर ली गयी है। एक जिला एक खेल योजनान्तर्गत 32 जनपदों में प्रशिक्षकों के चयन की कार्यवाही पूर्ण कर ली गयी है तथा शेष जनपदों में चयन की कार्यवाही अन्तिम चरण में है, की भी जानकारी खेल मंत्री ने दी।
 हाल ही में भुबनेश्वर, उड़ीसा में सम्पन्न हुई बीसवीं राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चौम्पियशिप 2022 के स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक पुरुस्कार विजेता दिव्यांग खिलाडियों का, जिन्होने अपने कौशल से प्रदेश का नाम रोशन किया, ऐसे दिव्यांग खेलों के प्रतिभागियों को, जिन्होने 27 पदक प्राप्त कर प्रदेश एवं राष्ट्र को गौरवान्वित किया, का अभिनन्दन किया तथा उन्हे मोमेन्टों एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मंत्री जी ने दिव्यांग खिलाडियों के खेलों में रुची को बनाये रखने के लिए और देश का गौरव बढ़ाने के लिए शासन स्तर पर हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया। उपाध्यक्ष पैरालम्पिक कमेटी आफ इण्डिया एवं अध्यक्ष यू0पी0 पैरा स्पोर्टस एसोसियेशन कवीन्द्र चौधरी ने कहा कि दिव्यांग खिलाडियों को प्रोत्साहित करने का उत्तर प्रदेश शासन का यह सराहनीय प्रयास है, प्रदेश में खेल को प्रोत्साहित करने के लिए  प्रधानमंत्री एवं प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री  के प्रयास को फलीभूत करने में लगे प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने धरातल पर उतारने का जो प्रयास किया है उससे यू०पी० पैरा स्पोर्ट्स एसोसिएशन का उत्साह वर्धन हुआ है और लोक पहल संस्था ने दिव्यांग खिलाडियों को सम्मान सहित आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है।
इस अवसर पर निदेशक खेल डा0 आर0पी0सिंह, क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी लखनऊ अजय कुमार सेठी, राष्ट्रीय संयोजक लोक पहल सहित विजय कुमार सिंह, आलोक चौहान, विकास मलिक, डा0 ऋचा सूद, मनीष चन्द्र तिवारी, प्रमोद कुमार रवि आदि मौजूद रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh