Health News / स्वास्थ्य समाचार

किसी को बिच्छू काट ले तो, क्या करेंगे, अपनाये ये तीन घरेलू उपाय इससे.....

बिच्छू जिसका नाम सुनकर ही आप भी भाग जायेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं इसके काटने से कैसे बचा जा सकता है। आप भी ऐसी जानने से बचते ही होंगे जो बिच्छुओं से भरी होगी। लेकिन दुर्भाग्यवश आप उसका शिकार हो गए कैसे बचेंगे कभी सोचा है आपने। नहीं सोचा है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ उपाय। अगर बिच्छू आपको डंक मार लेता है तो घर के नुस्खों से आप उसका जहर अपने शरीर से उतार सकते हैं। इसलिए आज हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहें हैं जिसके इस्तेमाल से बिच्छू का जहर पूरी तरह से उतर जायेगा।
1. बिच्छु काटने पर इमली के बीज का इलाज बहुत ही कारगर है। इमली के बीज को साफ पत्थर पर घिसकर अंदर से जो सफेद हिस्सा निकलेगा उसे बिच्छु को काटने की जगह पर लगा देंगे तो चमत्कारिक असर होता देखा गया है। जैसे ही यह सफेद हिस्सा लगाते है तब वह उस जगह पर चिपक जाता है और वह जैसे ही उस जगह से गिरता है तो वह उस जगह से पूरा जहर खिंचकर ही गिरता है। कैसे भी बिच्छु का जहर हो तत्काल निकल जाता है
2. इस उपाय के लिए एक लहसुन को छिल कर उसका रस निकाल लें। अब इसमें 3 चम्मच शहद मिलकर पीड़ित को खाने के लिए दें। इससे जहर का असर कम हो जायेगा। इसके अतिरिक्त लहसुन की 6 कलियों को पीसकर उसमे आधा चम्मच नमक मिलाकर जिस जगह बिच्छू ने काटा है वहां लगाने से विष का प्रभाव कम हो जाता है।
3. फिटकरी का नाम किसने नहीं सुना और किसने नहीं देखा है। ये आसानी से हर किसी के यहां पाया जाता है और हमेशा उपलब्ध रहता है। अगर आप इसका प्रयोग करे बिच्छू के काटने पर तो इसका प्रयोग कर के आप इसके जहर को फैलने से रोक सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसको घासलेट ले और इसका लेप तैयार कर ले। अब इसको वहां लगा ले जहां बिच्छू ने काटा हो। इससे जहर नहीं फैलेगा और इसका असर भी खत्म हो जाएगा।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh