Health News / स्वास्थ्य समाचार

आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Increase Eyesight

Eye Care Tips: बदलते समय के साथ अगर कोई दिक्कत सबसे ज्यादा सामान्य होती जा रही है तो वह है आंखों का कमजोर होना. मोबाइल, टेलीविजन, लैपटॉप या फिर किताबों में आंखे गड़ाए रखना आंखों की रोशनी कमजोर (Weak Eyesight) होने का कारण बन सकता है. अगर आप भी कमजोर आंखों से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय बताए जा रहे हैं जो आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करेंगें. चलिए बिना देरी किए जान लीजिए कौनसे हैं ये नुस्खे. 

बादाम 


आंखों के लिए बादाम का सेवन फायदेमंद होता है. इनमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. आप रोजाना रात के समय बादाम भिगोकर अगली सुबह खा सकते हैं. इसके अलावा दूध के साथ भी बादाम (Almonds) खाए जा सकते हैं. 


आंवला 

विटामिन सी से भरपूर आंवला (Amla) आंखों की रोशनी बढ़ाने का आयुर्वेदिक नुस्खा है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पावरफुल न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं. साथ ही, यह रेटिनल सेल्स को बेहतर करने का काम करता है. आंवला के रस की कुछ बूंदे पानी में मिलाकर दिन में 2 बार पी जा सकती है. इसके अलावा आप आंवला का रस शहद में मिलाकर भी पी सकते हैं. 
अपने खानपान में विटामिन ए (Vitamin A) को शामिल करना आंखों के लिए अच्छा साबित होता है. विटामिन ए आंखों की देखभाल के लिए आवश्यक पोषक तत्व है. गाजर, पपीता, आंवला, हरी और पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ शिमला मिर्च में भी विटामिन ए होता है. 

सूखे मेवे 

बादाम के अलावा किशमिश और अंजीर भी ऐसे सूखे मेवे हैं जो आंखों की सेहत (Eye Health) के लिए अच्छे हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं. इन्हें भिगोकर खाने पर ज्यादा फायदा मिलता है. 
उपरोक्त नुस्खों के अलावा आंखों की सही तरह से सफाई करना भी जरूरी है. साथ ही, आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज भी आंखों की रोशनी (Eyesight) तेज करने का काम करती है. आंखों को कभी भी रगड़ें या खुजाए नहीं बल्कि कोई दिक्कत हो तो कपड़े में फूंक मारकर सिंकाई करें. 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. News एजेंसी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh