Politics News / राजनीतिक समाचार

यूपी में 13 सीटों पर होंगे एमएलसी चुनाव, डिप्टी सीएम मौर्य सहित सात मंत्री जाएंगे विधान परिषद बची दो सीट के लिए जाने कौन हैं दावेदार

लखनऊ : यूपी विधान परिषद की 13 सीटों के लिए शुरू हुई चुनाव प्रक्रिया के बीच भाजपा में भी प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया तेज हो गई है। गुरुवार शाम इसे लेकर मुख्यमंत्री आवास में पार्टी की कोर कमेटी की बैठक हुई। बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित सात मंत्रियों को विधान परिषद भेजे जाने पर सहमति बनीं। भाजपा के हिस्से आने वाली बाकी बची दो सीटों के लिए छह नामों का पैनल केंद्रीय संसदीय बोर्ड को भेजा जाएगा।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में हुई कोर कमेटी की बैठक में मुख्य रूप से दो सीटों पर आए तमाम प्रमुख नामों को लेकर मंथन हुआ। दरअसल 13 में से भाजपा के हिस्से नौ सीट आएंगी। इन पर केशव मौर्य व भूपेंद्र चौधरी के अलावा उन पांच मंत्रियों को भेजा जाएगा, जो अभी किसी सदन के सदस्य नहीं हैं। बाकी की दो सीटों के लिए दावेदारों की फेहरिस्त लंबी है। 
इनमें पूर्व मंत्री सुरेश राणा, प्रदेश उपाध्यक्ष संतोष सिंह, प्रकाश पाल व दिनेश कुमार, प्रदेश महामंत्री अमरपाल मौर्य, प्रदेश मंत्री डा. चंद्रमोहन के अलावा कानपुर के क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, ब्रज के क्षेत्रीय अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी, गोरखपुर के क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह सेंथवार के नाम शामिल हैं। इसके अलावा किसी दलित महिला को भी प्रत्याशी बनाया जा सकता है।
कोर कमेटी में सात मंत्रियों के साथ ही बाकी दो सीटों के लिए छह नाम सहित कुल 13 नामों का पैनल संसदीय बोर्ड को भेजने पर सहमति बनीं। इसके अलावा नामांकन कोटे की छह सीट और अहमद हसन के निधन और ठाकुर जयवीर सिंह के विधायक बनने के चलते रिक्त हुई बरौली सीट पर भी चुनाव होना है। इन सीटों के लिए भी पार्टी में रस्साकसी का सिलसला चल रहा है। हालांकि इन पर बाद में फैसला होगा। कोर कमेटी की बैठक में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य व बृजेश पाठक, प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल मौजूद रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh