Latest News / ताज़ातरीन खबरें

व्यवसाय करने के लिये बेरोजगारों को ऋण दिलाएगा डूडा : मऊ

मऊ : जिला नगरीय विकास अभिकरण डूडा से दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के घटक स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत  नगर पालिका के दायरे में रहने वाले लोगों को व्यवसाय करने के लिए बैंक से ऋण दिलाया जाएगा। रोजगार के इच्छुक लोग  20 मई तक डूडा कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

डूडा की ओर से संचालित योजना के तहत व्यक्तिगत समूहों उद्यमों  के लिए प्रोत्साहन तथा वित्तीय सहयोग के लिए बैंकों से जुड़ाव करवाया जाता है। शहरी गरीबों को व्यक्तिगत उद्यम स्थापित करने के लिए दो लाख तक का व्यक्तिगत ऋण बैंक से उपलब्ध कराया जाता है ।
इसके लिए किसी की गारंटी की आवश्यकता नही होती। वहीं शहरी गरीब महिला समूह अथवा मिशन की ओर से गठित यदि कोई उद्यम करना चाहे तो अधिकतम दस लाख तक ऋण सात प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है ।जिसके सापेक्ष ब्याज अनुदान बैंकों को प्रदान किए जाते हैं। रोजगार करने के इच्छुक नगर पालिका दायरे में आने वाले लोग 20 मई तक डूडा कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन के लिये यह अभिलेख होंगे आवश्यक

डूडा के  परियोजना अधिकारी मऊ डा० ददन कुमार ने बताया कि व्यवसाय शुरू करने के लिए विभिन्न अभिलेखों की जरूरत पड़ती है। इसमें नगर पालिका परिषद परिक्षेत्र का निवास प्रमाण पत्र अधिकतम एक लाख तक का आय प्रमाण पत्र ,अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ी जाति का  जाति प्रमाण पत्र बनवाना होगा। इसके अलावा आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति राशन कार्ड ,पासपोर्ट साइज की दो कलर फोटो और शैक्षिक योग्यता का अभिलेख लगाना जरूरी है। सभी कागजातों को तैयार कर 20 मई तक डूडा कार्यालय में रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।"


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh