Latest News / ताज़ातरीन खबरें

नितिन गडकरी ने 33 हाइवे प्रोजेक्‍ट का किया शिलान्‍यास, बोले- पांच साल में अमेरिका से अच्‍छी होंगी छत्‍तीसगढ़ की सड़कें

 

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ राजधानी रायपुर पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने छत्‍तीसगढ़ को 33 हाइवे प्रोजेक्‍ट के लिए 9240 करोड़ रुपये की सौगात दी। प्रोजक्‍ट का शिलान्‍यास करते हुए केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा, छत्‍तीसगढ़ की नेशनल हाइवे के लिए एक लाख करोड़ रुपए दूंगा। एक लाख करोड़ तक के एनएच के रोड 2024 तक स्वीकृत करेंगे राज्‍य सरकार फारेस्ट की ओर से क्‍लीयरेंस दीजिये। उन्‍होंने कहा, पांच साल में छत्‍तीसगढ़ की सड़कें अमेरिका से अच्‍छी होंगी।
गडकरी ने कहा, विकास के लिए वाटर, पावर, ट्रांसपोर्ट, संचार जरूरी है। छत्‍तीसगढ़ शासन वन, जमीन अधिग्रहण के लिए काम करें। इसके साथ खनिज संपत्ति के लिए वैल्‍यू एडिशन जरूर होना चाहिए। नक्सल समस्या खत्म करने के लिए हमें उद्योग खोलने होंगे।

नई-नई टेक्नोलाजी का यूज करना चाहिए। फ्लाईओवर बनाने में स्टील फाइबर का यूज करना चाहिए उससे लागत कम आती है। आरओबी हम बनाकर देंगे आप 10 हजार करोड़ का प्रस्ताव बनाकर भेज दीजिये
एथनोल भविष्य का फ्यूल है। एथनोल के पम्प खोलने की अनुमति दी है। राज्‍य सरकार छत्तीसगढ़ में एथनोल का उत्पादन करिये। इस देश का किसान अन्नदाता ही नहीं ऊर्जादाता भी है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, मुख्यमंत्री के आग्रह पर भारत माला- 2 में नए एनएच प्रोजेक्ट्स लेंगे। केंद्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ में 300 करोड़ रुपये आरओबी के लिए देने की घोषणा की। आरओबी के लिए 2022-23 के लिए 400 करोड़ रुपये देंगे

इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से तेलीबांधा चौक से मैग्नोटो माल तक फ्लाईओवर की मांग की। सीएम बघेल ने कहा, इस मार्ग पर बहुत अधिक ट्रैफिक रहता है। इसके साथ ही बलौदाबाजार मार्ग को फोरलेन करने की मांग की। साथ ही रामवनगमन मार्ग कोरिया से सुकमा तक मार्ग को एनएच से जोड़ने की मांग की।

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी राजधानी रायपुर पहुंच गए। पूर्व मुख्‍यमंत्री रमन सिंह ने रायपुर एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का स्‍वागत किया। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने माता कौशल्या की धरा पर केंद्रीय मंत्री का स्वागत करते हुए राज्य में सड़कों के निर्माण के प्रगति की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य को मिले सभी कामों को तेजी से पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों का तेजी से काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री हर महीने इसकी समीक्षा करते हैं। इस बीच गृहमंत्री ने बालोद गुंडरदेही को राष्ट्रीय मार्ग घोषित करने का आग्रह किया। इसके साथ ही भारत माला परियोजना के मुआवजा में अंतर का मुद्दा उठाते हुए सभी किसानों को एक समान मुआवजा देने का आग्रह किया।
कार्यक्रम के दौरान नेता प्रतिनक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा, आज छत्तीसगढ़ के लिए सौभाग्य की बात है। राज्य को नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक की सौगात देने के लिए केंद्रीय मंत्री गडकरी जी आए हैं। अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कौशिक ने कहा कि उन्होंने गांव गांव को सड़कों से जोड़ने का काम किया।

राजधानी के कचना-खम्हारडीह मार्ग में रायपुर-विशाखापत्तनम रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज की सौगात से राजधानी की बड़ी आबादी को राहत मिलेगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी गुरुवार को विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास राजधानी में करेंगे। इसमें राजधानी में बनने वाला यह प्रोजेक्ट भी शामिल हैं। राजधानी में लंबे समय इस प्रोजेक्ट की मांग की जा रही थी।

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि कचना-खम्हारडीह में प्रोजेक्ट को लेकर सर्वे किया जा चुका है। इसमें प्रभावितों को मुआवजा मिलाकर लगभग 60 करोड़ की लागत से प्रोजेक्ट तैयार किया जाएगा। इसके निर्माण से रायपुर व नवा रायपुर सहित विधानसभा की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। अन्य परियोजनाओं में सड़क और ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू होने से प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सकारात्मक प्रभाव पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। व्यवसाय क्षेत्र के जुड़े जानकार इसे इकोनामिक कारीडोर के लिए बड़ा फैसला मानकर चल रहे हैं।

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री के साथ में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग, नागरिक विमानन राज्यमंत्री भारत सरकार जनरल डा. वीके सिंह (सेवानिवृत्त), जनजातीय कार्य राज्यमंत्री रेणुका सिंह, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, छत्तीसगढ़ के गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित छत्तीसगढ़ के मंत्री, परियोजना क्षेत्र से जुड़े सांसद एवं विधायक उपस्थित रहे।

पूर्ण हो चुकी दो सड़क परियोजनाओं- एनएच-43 में मध्यप्रदेश सीमा में मनेन्द्रगढ़ से सूरजपुर खण्ड में 379.16 करोड़ रुपये की लागत से 78.10 किलोमीटर लंबाई में दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्नयन परियोजना तथा एनएच-30 में मध्यप्रदेश सीमा चिल्पी से कवर्धा खण्ड में 291.05 करोड़ रुपये की लागत से 50.88 किलोमीटर लंबाई में दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्‍नयन परियोजना का लोकार्पण भी किया जाएगा।

रायपुर से धनबाद इकोनामिक कारीडोर

जिन सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा उनमें भारत माला परियोजना के रायपुर से धनबाद इकोनॉमिक कारिडोर अंतर्गत एनएच-130 में बिलासपुर-उरगा खण्ड में 1745.45 करोड़ रुपये की लागत से 70.20 किलोमीटर की लंबाई में बनने वाली चार-लेन सड़क निर्माण परियोजना शामिल हैं। एनएच-130 में उरगा-पत्थलगांव खण्ड में 2261.28 करोड़ रुपये की लागत से 87.55 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली चार-लेन सड़क निर्माण परियोजना सहित एनएच-149बी में चांपा-कोरबा-कटघोरा खण्ड में 999.97 करोड़ रुपये से 38.20 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली चार-लेन उन्‍नयन परियोजना की भी सौगात मिलेगी।

यह भी राज्य के लिए महत्वपूर्ण
1. एनएच-930 शेरपार से कोहका खण्ड में 278.97 करोड़ रुपये से 46.98 किलोमीटर लंबाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्‍नयन परियोजना
2. एनएच-130 में बिलासपुर से पोंडी मार्ग में चार बायपास (तखतपुर, मुंगेली, पंडरिया एवं पोंडी) 351.19 करोड़ रुपये से 25.70 किलोमीटर की लंबाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्‍नयन परियोजना।
3. एनएच-343 में अंबिकापुर से रामानुजगंज-गढ़वा मार्ग के राजपुरीखुर्द से पाढ़ी खण्ड में 397.44 करोड़ रुपये से 49.00 किलोमीटर की लम्बाई में बनने वाली दो-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्‍नयन परियोजना शामिल हैं।

4. एनएच-45 में केंवची से रतनपुर खण्ड (पैकेज-1) में 225.42 करोड़ रुपये से 35.34 किलोमीटर की लंबाई में बनने वाली दो/चार-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्‍नयन परियोजना।
5. एनएच-45 में केंवची से रतनपुर खण्ड (पैकेज-2) में 286 करोड़ रुपये की लागत से 42.60 किलोमीटर की लंबाई में बनने वाली दो/चार-लेन मय पेव्ड शोल्डर उन्‍नयन परियोजना।
846 करोड़ की लागत से यह कार्य भी
कार्यक्रम में केंद्रीय सड़क एवं अवसंरचना निधि (सीआरआईएफ) के अंतर्गत 846 करोड़ रुपये की लागत से 316 किलोमीटर लम्बाई के कार्याें का शिलान्यास किया जाएगा। इसमें गीदम से बारसूर राज्यमार्ग का उन्‍नयन एवं सुदृढ़ीकरण, दुर्ग से गुंडरदेही बालोद पर पुल निर्माण सहित राज्यमार्ग का चौड़ीकरण एवं उन्ना्यन, प्रतापपुर-चंद्रमेधा से भैय्याथान राज्यमार्ग का उन्ना्यन, राजपुर से प्रतापपुर मार्ग का उन्ना्यन, जशपुर-आस्टा-कुसमी राज्यमार्ग, बतौली-बगीचा-चरईडांड एवं कुनकुरी-तपकरा-लवकेरा राज्यमार्ग का उन्न्यन आदि शामिल हैं।

ये हैं प्रमुख प्रोजेक्ट
1. उरगा-पत्थलगांव खंड चार-लेन सड़क निर्माण परियोजना- लागत 2261 करोड़ रुपये, लंबाई- 87.55 किमी.
2.बिलासपुर-उरगा खंड- चार लेन सड़क निर्माण परियोजना-लागत 1745 करोड़ रुपये, 70.20 किमी.
3. चांपा-कोरबा-कटघोरा खंड- चार लेन उन्ना्यन परियोजना- लागत 999.97 करोड़ रुपये, 38.20 किमी.
4. अंबिकापुर से रामानुजगंज-गढ़वा मार्ग- दो लेन शोल्डर उन्‍नयन परियोजना-397.44 करोड़ रुपये, 42.60 किमी.
5. मुंगेली से पोंडी खंड-दो लेन मय शोल्डर उन्ययन परियोजना, 286 करोड़ रुपये, 42.27 किमी


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh