Education world / शिक्षा जगत

10वीं पास हैं तो CRPF में नौकरी करने का सुनहरा मौका, बम्पर भर्ती

जॉब अलर्ट:अगर आप 10वीं पास हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए सीआरपीएफ में नौकरी करने का सुनहरा मौका है। जी हां, सीआरपीएफ में हजारों कांस्टेबल की भर्तियां होती हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) के रिक्त पदों को भरने के लिए गृह मंत्रालय ने बिहार सहित विभिन्न राज्यों में कुल 9212 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है, जिसमें 9105 पद पुरुषों के लिए और 107 पद रिक्तियों के लिए होंगे। महिलाओं के लिए रिक्तियां। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 27 मार्च 2023 से शुरू होगी और आवेदन 25 अप्रैल 2023 तक स्वीकार किए जाएंगे।उसके बाद संबंधित ट्रेड के अनुसार योग्यता मांगी जाती है। जानकारी आधिकारिक वेबसाइट www.crpf.gov.in से प्राप्त की जा सकती है और आवेदन करने के लिए इस वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। इसके लिए 18 साल से 27 (ड्राइवर) और 23 (अन्य पदों) के बीच के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।आपको बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PST), फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET), ट्रेड टेस्ट, डॉक्यूमेंट स्क्रूटनी, मेडिकल जांच शामिल होगी.
बिहार में कितनी रिक्तियां हैं
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कांस्टेबल (तकनीकी और ट्रेड्समैन) के कुल 9212 पद रिक्त हैं, जिनमें पुरुष चालक के लिए 177, मोटर मैकेनिक वाहन के लिए 27, कारपेंटर के लिए 12, टेलर के लिए 16, ब्रास बैंड के लिए 14, पाइप बैंड सहित कुल 726 पद शामिल हैं। K4, रसोइयों और जल वाहकों के लिए 209, सफाईकर्मियों के लिए 69, नाई के लिए 24 और धोबी के लिए 35 को बहाल किया जा रहा है। जबकि महिलाओं के लिए बिगुलेर के 3 व ब्रास बैंड के 2 सहित कुल 9 पदों पर बहाली की जा रही है. इन पदों के लिए कम से कम 10वीं पास होना अनिवार्य है।
कितनी सैलरी मिलेगी?
इन पदों पर आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। इसके लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाएगी। परीक्षा के किसी भी चरण के लिए एडमिट कार्ड डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट http://www.crpf.gov.in पर प्रदान की जाएगी।उम्मीदवारों को परीक्षा के प्रत्येक चरण के समय प्रवेश पत्र के दो रंगीन प्रिंट आउट के साथ केंद्र पर जाना होगा। आपको बता दें कि एडमिट कार्ड की एक प्रति परीक्षा केंद्र पर जमा करनी होगी। इसके लिए वेतनमान ग्रेड लेवल 3 होगा जो 21700 से 69 हजार 100 रुपये के बीच होगा। आपको बता दें कि परीक्षा 1 जुलाई से 13 जुलाई के बीच होने की संभावना है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh