International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

पाकिस्तान पूर्व पीएम इमरान खान की आज गिरफ्तारी पक्की, नॉन बेलेबल वारंट लेकर घर पहुंची पुलिस

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की आज गिरफ्तारी पक्की हो गई है क्योंकि पाकिस्तान पुलिस उनके घर  नॉन बेलेबल वारंट लेकर पहुंच गई है। बता दें कि तोशखाना मामले में कोर्ट ने आज ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ़्तार करने के आदेश दिए है।
जानकारी के अनुसार, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के घर पुलिस नॉन बेलेबल वारंट लेकर पहुंची है। इस्लामबादा IG ने आज ही इमरान खान की गिरफ्तारी के आदेश दिए है। कोर्ट ने पुलिस से कहा है कि उन्हें 7 मार्च तक पेश किया जाए। बताया जा रहा है कि इमरान के समर्थकों और पुलिस के बीच धक्का मुक्की हुई है। इमरान के समर्थकों का जमावड़ा उनके आवास के बाहर देखने को मिल रहा है।
पाक मीडिया के मुताबिक, उपयुक्त ट्वीट में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के लाहौर आवास पर पुलिस पहुंची है जहां PTI कार्यकर्ता इकट्ठा हुए हैं। पुलिस का कहना है कि पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार करने की अभी कोई योजना नहीं है। बता दें कि एडीशनल सेशन जज जफर इकबाल ने 28 फरवरी को संघीय राजधानी में पूर्व प्रधानमंत्री को गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। इस सिलसिले में इस्लामाबाद पुलिस रविवार को तोशखाना मामले में गिरफ्तारी वारंट के साथ इमरान खान के जमां पार्क स्थित आवास पर पहुंची थी।
 क्या है तोशाखाना मामला?
तोशाखाना कैबिनेट का एक विभाग है, जहां अन्य देशों की सरकारों, राष्ट्रप्रमुखों और विदेशी मेहमानों द्वारा दिए गए बेशकीमती उपहारों को रखा जाता है। नियमों के तहत किसी दूसरे देशों के प्रमुखों या गणमान्य लोगों से मिले उपहारों को तोशाखाना में रखा जाना जरूरी है। इमरान खान 2018 में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने थे उन्हें अरब देशों की यात्राओं के दौरान वहां के शासकों से महंगे गिफ्ट मिले थे।
 उन्हें कई यूरोपीय देशों के राष्ट्रप्रमुखों से भी बेशकीमती गिफ्ट मिले थे, जिन्हें इमरान ने तोशाखाना में जमा करा दिया था लेकिन इमरान खान ने बाद में तोशाखाना से इन्हें सस्ते दामों पर खरीदा और बड़े मुनाफे में बेच दिया। इस पूरी प्रक्रिया को उनकी सरकार ने बकायदा कानूनी अनुमति दी थी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh