Interested News / मज़ेदार ख़बरे

अजीबोगरीब परंपरा : इस देश में मां के साथ बेटी से भी करनी पड़ती है एक पुरुष को शादी

ajab gajab: शादी को एक पवित्र बंधन माना जाता है। हालांकि हर धर्म-जाति में शादी को लेकर अलग-अलग पंरपरा है। अगर कुछ परंपरा की बात करें तो दुनिया में एक ऐसी भी परंपरा है जहां दुल्हन को शादी के दिन दूल्हे के आगे से किडमैप किया जाता है, हालांकि यह एक प्रकार का मजाक होता है फिर दुल्हन किडनैपों को पैसे देती है जिसके बाद दुल्हन को छोड़ दिया जाता है। वहीं ऐसे में एक अजीबोगरीब परंपरा है जिसमें पिता को अपनी ही बेटी के साथ शादी करनी पड़ती है, हालांकि  बेटी का पिता के साथ खून का रिस्ता नहीं होना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको इस अजीब परंपरा के बारे में बताते है।
पिता ही कर लेता है बेटी से शादी
दरअसल इस परंपरा को बांग्लादेश की एक जनजाति में निभाई जाता है। इस जनजाति के लोग सदियों में ऐसी कुप्रथा का पालन कर रहे है। इस जनजाति के पुरूषों को अपनी बेटी से शादी करनी पड़ती है। इन जनजाति को मंडी नाम से जाना जाता है। अगर यहां का कोई पुरूष कम उम्र में किसी विधवा महिला के साथ शादी करता है, तभी यह बात तय कर ली जाती है कि आगे चलकर शख्स उस महिला की बेटी से ही शादी करेगा। इस कुप्रथा को लेकर जनजाति के लोगों की मानना यह है कि कम उम्र का पति अपनी पत्नी और बेटी दोनों की हिफाजत लंबे समय तक कर सकता है।
इस देश में निभाई जाती है अजीब पंरपरा
ये प्रथा सदियों से इस जनजाति में निभाई जा रही है। हालांकि इस कुप्रथा में पिता का सौतेला होना जरूरी है। यानी बेटी महिली की पहले पति की होनी चाहिए। सगा पिता कभी भी इस कुप्रथा का हिस्सा नहीं बनता है। अगर किसी विधवा महिला की बेटी छोटी है तो उसे शादी की उम्र होने के बाद उसी शख्स से शादी करनी होती है जिसने उसकी मां से शादी की है। वहीं इस कुप्रथा ने ना जाने कितनी बेटियों का जीवन नर्क कर दिया है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh