Latest News / ताज़ातरीन खबरें

निर्माण कार्यों की गुणवत्ता एवं समयावधि का विशेष ध्यान रखने के दिए गए हैं निर्देश

लखनऊ : उ0प्र0 के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने बताया कि विभाग द्वारा कराये जा रहे निर्माण कार्यों में नई तकनीकी के प्रयोग को बढ़ावा दिया जा रहा है। निर्माण कार्यों में समयावधि के साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। श्री प्रसाद ने बताया कि मा0 मुख्यमंत्री जी की भ्रष्टाचार के विरूद्ध जीरो टॉलरेंस पॉलिसी के तहत विभाग द्वारा स्टेट लेवल कमेटी एवं क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा गुणवत्ता नियंत्रण हेतु नियमित रूप से निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण व टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा है।
 जितिन प्रसाद ने बताया कि नई तकनीक के प्रयोग में उ0प्र0 अग्रणी रहा है। विभाग द्वारा कराये जा रहे कार्यों को ससमय, गुणवत्तायुक्त एवं पारदर्शी बनाये जाने के उद्देश्य से लोक निर्माण विभाग द्वारा सूचना एवं प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में विभिन्न ऑनलाइन पोर्टल विकसित किये गये हैं। विभाग द्वारा निविदाओं के तकनीकी मूल्यांकन हेतु प्रहरी पोर्टल, शासन से धन की माँग तथा धन के आवंटन हेतु विश्वकर्मा पोर्टल, ग्रामीण मार्गों के आगणन गठन से लेकर स्वीकृति तक की प्रक्रिया एस्टिमेटर सॉफ़्टवेयर के माध्यम से की जा रही है।
 जितिन प्रसाद ने बताया कि उपलब्ध बजट के अनुसार मार्गों के चौड़ीकरण,    सुदृढ़ीकरण की प्राथमिकता, क्षतिग्रस्त मार्गों के नवीनीकरण तथा विशेष मरम्मत एवं नदियों पर सेतुओं की स्वीकृति की प्राथमिकता तय करने हेतु श्रृष्टि 2.0 पोर्टल का विकास कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के ईज ऑफ डूइंग बिजनेस नीति के सफल क्रियान्वयन हेतु टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क विस्तारीकरण तथा अन्य भूमिगत सर्विस यथा सीवर लाइन, वाटर सप्लाई पाइपलाइन आदि की स्थापना हेतु रोड कटिंग की एनओसी ऑनलाइन रोड कटिंग पोर्टल से दिया जा रहा है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh