Education world / शिक्षा जगत

श्रीनिवास रामानुजन छात्रावास में धूमधाम से मनी बसंत पंचमी, सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के श्रीनिवास रामानुजन अनुसंधान भवन में अन्तःवासिओं द्वारा गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें छात्रों ने उत्साह एवं उमंग के साथ बढ़-चढ़ कर प्रतिभाग किया। कार्यक्रम के शुरुआत में सरस्वती हवन पूजन किया गया। तत्पश्चात सांस्कृतिक संध्या में भाषण, काव्य पाठ, एकल नृत्य एवं संविधान आधारित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता हुई। समस्त प्रतियोगिताओं में छात्रावास के लगभग दो दर्जन से ज्यादा छात्रों ने प्रतिभाग किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता डेमोक्रेटिक टीम (जूनियर्स) रिपब्लिक टीम (सीनियर्स) से 20 में से 10 के मुकाबले 14 अंक पाकर विजयी घोषित हुई।  
मुख्य अतिथि प्रो. रजनीश भास्कर ने छात्रों को गणतंत्र दिवस एवं बसंत पंचमी की शुभकामना देते हुए कहा कि छात्रावासों में छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन नियमित रूप से किया जाता है। छात्रावासों में सुविधाओं को बढ़ाने हेतु जरूरी निर्णय लिए जाते है।
विशिष्ट अतिथि डा. धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि छात्रों को विश्वविद्यालय के सांस्कृतिक एवं अकादमिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करना चाहिए तथा उन्हें हमेशा दूसरों का आदर करना चाहिए। इस मौके पर उन्होंने स्वरचित “आदर” शीर्षक पर एक कविता भी प्रस्तुत की।
इसके बाद छात्रावास के वार्डन सुशील कुमार ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि छात्रों की विलाक्षित प्रतिभा को निखारने एवं सवारने हेतु उन्हें निरंतर मंच उपलब्ध कराना विश्वविद्यालय की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने बताया कि विगत वर्षों की भाँति इस वर्ष भी छात्रावासों के अन्तःवासियों हेतु “प्री-कोन्वोकेशन हॉस्टल फेस्टिवल – तरंग” का आयोजन किया जाना है। इसकी सूचना जल्द ही प्रकाशित की जाएगी। अंत में चीफ वार्डन प्रो.रजनीश भास्कर ने समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों को संविधान के उद्देशिका की शपथ दिलाई। संचालन छात्र मंजीत गुप्ता ने किया।
इस मौके पर शिक्षक डा. विनय वर्मा, मो.अबू सालेह, राकेश मिश्रा, अनिल कुमार, प्रकाश यादव, मोहन यादव,अमित कुमार,राहुल यादव, महेंद्र यादव एवं छात्र किशन, आयुष, शशांक, रेहान, आदर्श, विवेक द्वय, आशुतोष, हिमांशु निपूर्ण, शिवम् समेत समस्त छात्र उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh