Latest News / ताज़ातरीन खबरें

भेड़िया घाट व फूलपुर के कई घाटों पर छट पूजा पर महिलाओं द्वारा रखा गया व्रत...

फूलपुर, आजमगढ़। लोकास्था व भगवान भास्कर के पूजा के महापर्व डाला छठ पर निराजल ब्रत रखी व्रती महिलाएं रविवार को दोपहर बाद गाजे बाजे के साथ फूलपुर कस्बा के चार स्थानो पिपरहा घाट, नागा बाबा पोखरा ऊँचवा मोहल्ला और जगदीशपुर पुल के पास सहित शहजेरपुर,अंबारी,माहुल, मकसूदिया, दुर्वासा सहित अन्य जलास्यों,पोखरों नदी घाट पर पहुंची तो वहां आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। सूर्य की उपासना के लिये घण्टो पानी में खड़ी रही और
अस्तचलगामी सूर्य की अर्ध्य देकर परिवार की सुख समृद्धि की कामना किया। इस दौरान छठ मैया के जयकारे से पूरा स्थान गूंज उठा। नगर से लेकर गांव-देहात तक नहाया, खाया साथ ही निराजल रही व्रती महिलाये रविवार को दोपहर बाद से स्वजनों संग नदी और तालाबो की ओर चल पड़ी। महिलाएं छठ मैया की गीत गाती और उसके आगे ढोल ताशा बजाते कलाकार चल रहे थे। बेदिओ के पास पहुंचने पर दीप जलाए गए। घाट को जय माँ लक्ष्मी क्लब छठ पूजा समिति की ओर से बिजली के झालरो से खूब सजाया और सवारा गया था। शाम को दीपावली जैसा दृश्य था।चारों घाट पर सूर्य भगवान की मूर्ति स्थापित किया गया है जहाँ हज़ारो की संख्या में लोगों ने पूजा अर्चन कर अपने परिवार की सुख समृद्ध की कामना किया। व्यवस्था में पिपरहावा घाट संयोजक श्याम जी, अंशुमान जायसवाल, और नागाबाबा पोखरा पर राजेश मोदनवाल, ने सभी का आभार प्रकट किया। फूलपुर थाना क्षेत्र के पौराणिक स्थल दुर्बासा धाम स्थित पवित्र तमसा मंजूषा तट पर शाम को दीपो के जगमगाहट से पूरा तट नहा उठा। हर तरफ मैया की जयकार से दुर्बासा धाम गूंज उठा।यहां मेला जैसा दृश्य था। पूजा अर्चना के लिए मंदिरो में लंबी कतारें लगी रही। सुरक्षा की दृष्टि सीओ अनिल कुमार वर्मा और कोतवाल अनिल सिंह के नेतृत्व में पुलिस एवं महिला  पुलिस कर्मी लगे रहे सिविल ड्रेस में भी सुरक्षा कर्मी , संगठनों के लोग लगे रहे। वहीं उदयामान सूर्य को अर्घ्य के लिए भी विशेष रूप से त्यायरियां की गई है जिसके लिए कई  भारत रक्षा दल, पूजा समितियां, साथ ही सामाजिक कार्यकर्ता व्यक्ति आदि लगे हुए हैं।
 वहीं कुंवर नदी तट पर भेड़िया घाट पर महिलाओं द्वारा छट मैय्या को मनाने के साथ रखा गया व्रत। नदी के तट पर महिलाओ खड़े हुई महिलाएं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh