Politics News / राजनीतिक समाचार

आखिर पूर्वांचल में कौन पड़ेगा 'भारी', योगी या अखिलेश जिसे लेकर ओपिनियन पोल में तो....

पूर्वांचल यानी उत्तर प्रदेश का वो इलाका जहां योगी आदित्यनाथ हर चुनाव में एक अहम फैक्टर रहते हैं। इसी इलाके की वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सांसद हैं। वहीं गोरखपुर और आसपास का इलाका 90 के दशक के अंतिम सालों से योगी आदित्यनाथ के प्रभाव क्षेत्र में है। पूर्वांचल ने अखिलेश यादव को भी मजबूत किया है। इसी क्षेत्र की आजमगढ़ सीट से समाजवादी पार्टी सुप्रीमो लोकसभा सांसद हैं। 2022 के विधानसभा चुनाव में पूर्वांचल में हवा किसके साथ बहेगी, यह बड़ा सवाल है। इन सबके बीच एक चुनावी सर्वे से संकेत मिल रहा है कि सपा और बीजेपी के बीच पूर्वांचल में करीबी मुकाबला है।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव एक सर्वे किया है।इस सर्वे के मुताबिक पूर्वांचल में सपा और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर है। ओपिनियन पोल में पूर्वांचल की 102 सीटों का आंकलन किया गया है। इस पोल के मुताबिक बीजेपी को 49-58 सीटें मिल सकती हैं। वहीं सपा को 39-45 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं सर्वे के मुताबिक बीएसपी को 5-6 सीटें मिल सकती हैं। इस ओपिनियन पोल में कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल रहा है। यूपी कांग्रेस अध्‍यक्ष अजय कुमार लल्‍लू इसी इलाके के कुशीनगर जिले से आते हैं। यहां की तमकुही राज सीट से अभी वह विधायक हैं। सर्वे में अन्‍य दलों को 0-2 सीटें मिलती दिख रही हैं। वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी और सपा के बीच कांटे की टक्कर है।। पूर्वांचल में बीजेपी को 36.5 प्रतिशत जबकि सपा को 35.7 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। वहीं बीएसपी को 13.5, कांग्रेस को 6 फीसदी और अन्य को 8.3 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।
  इस ओपिनियन पोल का मार्जिन ऑफ एरर यह ओपिनियन पोल 6 से 17 जनवरी के बीच किया गया था पूर्वांचल के 17 जिलों में 102 सीटें हैं।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh