Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्यमंत्री की बैठक में फैसला: पंतनगर नहीं गिरेगा, नए विकल्पों की तलाश का आदेश

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले एक महीने से पंतनगर, इन्द्रप्रस्थ नगर और रहीम नगर के निवासियों के सपनों के घर को तोड़े जाने की भ्रामक खबरों से हो रही परेशानी का समाधान कर दिया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे प्रभावित परिवारों के भय और भ्रम को दूर करते हुए मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि चाहे पंतनगर हो या इंद्रप्रस्थ नगर, वहां रहने वाले लोगों की सुरक्षा और शांतिपूर्ण जीवन के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

एनजीटी के आदेशों के तहत नदी के फ्लड प्लेन जोन का चिन्हांकन किया गया है, जिसमें निजी भूमि भी शामिल है। लेकिन निजी भूमि को खाली कराने की न तो अभी कोई आवश्यकता है और न ही ऐसा कोई प्रस्ताव है। निजी भवनों को तोड़ने का कोई मुद्दा विचाराधीन नहीं है।

सीएम योगी ने कहा कि फ्लड प्लेन जोन चिन्हित करने के दौरान भवन निर्माणों पर लगाए गए निशानों से जनता में भय और भ्रम फैल गया है, जिसका कोई औचित्य नहीं था और इसके लिए जिम्मेदारी तय की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इन क्षेत्रों में साफ-सफाई और जन सुविधाओं के विकास के लिए भी निर्देश दिए हैं और अधिकारियों को तत्काल क्षेत्र में जाकर लोगों से मिलने और उनके भय और भ्रम को दूर करने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री से बातचीत के बाद खुश परिवारों ने उनका धन्यवाद किया और "योगी हैं तो यकीन है" के नारे लगाए। कुकरैल नदी को प्रदूषण मुक्त और पुनर्जीवित करने के लिए सिंचाई विभाग ने एनजीटी के आदेशों के अनुसार नदी के फ्लड प्लेन जोन का चिन्हांकन किया है। नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा (NMCG) की अधिसूचना-2016 के तहत यह कार्यवाही की जा रही है।

कुकरैल नदी के दो जोन चिन्हित किए गए हैं: पहला, नदी तल और दूसरा फ्लड प्लेन जोन। रिवर बेड की चौड़ाई लगभग 35 मीटर है और फ्लड प्लेन जोन नदी किनारे से 50 मीटर तक चिन्हित किया गया है। कुछ व्यक्तियों ने फ्लड प्लेन जोन के चिन्हांकन के संबंध में गलत जानकारी फैलाई थी, जिससे स्थानीय जनता में भय और भ्रम का माहौल बन गया था।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh