Latest News / ताज़ातरीन खबरें

अगर आप तम्बाकू का सेवन करते है तो सावधान हो जाइए :

मऊ:विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर शारदा नारायन हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डा0 संजय कुमार सिंह ने लोगो को जागरूक करते हुए कहा कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर हमें तम्बाकू के सेवन की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने की आवश्यकता है। तम्बाकू मुद्दा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इसका समाधान किया जाना चाहिए तथा नियमित अंतरालो पर इसके बारे में जागरूकता का प्रचार प्रसार किया जाना चाहिए। पल पल मौत की तरफ ले जाने वाली वस्तुओ से हमें दूर रहना होगा। दुनिया में भारत तीसरी सबसे बड़ा तम्बाकू उत्पादक और उपभोक्ता है इसके परिणाम स्वरूप, भारत में 6 लाख लोगो की मौत धूम्रपान के कारण होती है। विश्व तम्बाकू निषेध के अवसर पर हमें तम्बाकू सेवन की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाने की आवश्यकता है। विश्व स्वास्थ संगठन के अनुसार ,विश्व के कुल धूम्रपानकर्ताओ में से 12 प्रतिशत धूम्रपानकर्ता भारत में है।डा0 सिंह ने कहा कि इस वर्ष 2021 का थीम है कमिट टू क्वीट यानी छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। तम्बाकू में पाये जाने वाला निकोटिन शरीर के विभिन्न अंगो पर काफी नुकसान पहुचता है, जिससे शरीर के कई अंगो को क्षति पहुचती है। तम्बाकू एक धीमा जहर है, जो सेवन करने वाले व्यकित को धीरे धीरे करके मौत के मुह में धकेलता है,पहले इसकी शुरूआत शौकिया होती है फिर इसकी आदत पड़ जाती है और फिर उसके बाद मजबूरी हो जाती है, इसलिए हमें लोगो को इसके प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है।
अन्त में डा0 संजय सिंह ने कहा किविश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह चेतावनी दी है कि धूम्रपान करके और अपने फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने वाले लोगों को कोरोना से मौत का खतरा 50 फीसदी अधिक होता है।इसलिए कोरोना संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान जैसे तंबाकू उत्पादों का सेवन न करने में ही भलाई है।
    इस अवसर पर ,डा0 सुजीत सिंह, डा0 राहुल कुमार,डा0 रूपेश सिंह, डा0 सतीश,डा0 गुलाम, शिवकुमार सिंह ,मनीष शर्मा,गौरव सिंह, आदि लोग मौजूद थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh