Latest News / ताज़ातरीन खबरें

'समाज को सकारात्मक बनाए रखना पत्रकारिता की जिम्मेदारी'- डॉ.रमाशंकर कादीपुर


कादीपुर (सुलतानपुर)। ' पत्रकार सारे समाज को जोड़ कर रखने का काम करता है । इसलिए समाज को जागरूक और सकारात्मक बनाए रखने की सबसे बड़ी जिम्मेदारी पत्रकारिता की है । ' यह बातें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ.रमाशंकर पाण्डेय ने कहीं । वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से नारद जयंती पर ' वैश्विक महामारी काल में सकारात्मक पत्रकारिता की भूमिका ' विषय पर आयोजित बेबीनार को बतौर मुख्य वक्ता सम्बोधित कर रहे थे ।
बेबीनार में बोलते हुए वरिष्ठ पत्रकार रमाकांत बरनवाल ने कहा कि सकारात्मक खबरों से इम्यूनिटी बढ़ती है । लोगों के तन मन को सुरक्षित बनाए रखने के लिए सकारात्मक समाचार जरूरी है ।
विभिन्न साहित्यिक व पत्रकारिता संस्थानों से जुड़े राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह 'रवि' ने कहा कि राष्ट्रीय हित ही पत्रकारिता का धर्म है । महामारी काल में देश को मजबूत बनाये रखना है तो सकारात्मक पत्रकारिता करनी ही होगी । ज्ञानेन्द्र ने बताया कि नारद जयंती के दिन ही हिंदी का पहला दैनिक समाचार पत्र प्रकाशित हुआ था । इस पत्र के सम्पादक ने नारद जी को ही अखबार समर्पित किया था । संयोग से उस दिन तीस मई थी । कालांतर में हमने नारद जयंती को भुलाकर तीस मई की तिथि को अपना लिया । इसलिए नारद जयंती को ही हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाया जाना उचित और तर्कसंगत है ।
उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रदेश मंत्री श्यामचंद्र श्रीवास्तव ने इस अवसर पर कहा कि सकारात्मक समाचार हमेशा प्रेरणा देते रहते हैं । पत्रकारों ने हर समय अपना उत्तर दायित्व निभाया है और इस महामारी काल में भी अपनी सकारात्मक भूमिका निभा रहे हैं ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ पत्रकार केशव प्रसाद मिश्र ने कहा कि आज अभिव्यक्ति की स्वतन्त्रता के नाम पर नकारात्मक विचारों को फैलाना फैशन बन गया है । उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने नारद जयंती के अवसर पर पत्रकारों को फिर से अपनी सकारात्मकता भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करने का महत्वपूर्ण काम किया है । बरिष्ठ पत्रकार राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के कादीपुर अध्यक्ष सूर्य प्रकाश तिवारी ने भी बेबीनार में बोलते हुए कहा कि पत्रकार को निष्पक्ष होकर समाचार का सम्प्रेषण करना चाहिए उसे किसी भी कीमत पर पक्षकार नही बनना चाहिए ।
कार्यक्रम का संचालन और आभार ज्ञापन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग प्रचार प्रमुख विनोद कुमार श्रीवास्तव ने किया ।
बेबीनार में घनश्याम मिश्र , राम विनय सिंह , मूलचंद्र त्रिपाठी , दिनेश कुमार शुक्ल , देवेश सिंह ,पंकज गुप्ता , भूपेश पाण्डेय , देवेंद्र शुक्ल ,संजय सिंह ,सचिन बरनवाल , डॉ.प्रभाकांत त्रिपाठी आदि पत्रकार शामिल रहे ।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh