Latest News / ताज़ातरीन खबरें

आजमगढ़ में मुख्यमंत्री ने मण्डल की कोविड-19 संक्रमण की समीक्षा , इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर का किया निरीक्षण

●आजमगढ़ में मुख्यमंत्री ने मण्डल की कोविड-19 संक्रमण की समीक्षा की
●मुख्यमंत्री ने इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर का निरीक्षण किया
●मुख्यमंत्री ने राजकीय मेडिकल कालेज चक्रपानपुर में जनप्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के साथ कोविड प्रबन्धन कार्यां की समीक्षा की, आजमगढ़ मण्डल के अन्य जनपदों के अधिकारी वी0सी0 के माध्यम से जुड़े
●कोविड संक्रमण की सम्भावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुये अभी से उसकी रोकथाम हेतु व्यापक तैयारियां की जायें
●मुख्यमंत्री ने पीजीआई चक्रपानपुर के प्राचार्य को ब्लैक फंगस की रोकथाम के प्रभावी नियन्त्रण किये जाने के दिये निर्देश

आजमगढ़ 24 मई-- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज आजमगढ़ मण्डल भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत जीजीआईसी आजमगढ़ स्थित इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेण्टर (आई0सी0सी0सी0) का निरीक्षण किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कोविड कन्ट्रोल रूम में स्थापित काउण्टर पर जाकर कन्टैक्ट ट्रेसिंग, निगरानी समिति, टेलीकालर के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की।
जिलाधिकारी आजमगढ़ राजेश कुमार ने मुख्यमंत्री जी को कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए की गयी तैयारियों की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से संक्रमित बिजौरा ग्राम, विकास खण्ड पल्हनी में जाकर मरीज से मुलाकात की तथा जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करायी गयी स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। कोविड संक्रमित व्यक्ति ने मा. मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार हमारे सम्पर्क में रहे तथा लगातार दवा एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराते रहे। डाक्टरों ने भी टेलीफोन के माध्यम से स्वास्थ्य की जानकारी लेकर आवश्यक सलाह देते रहे। उन्होने बताया कि निगरानी समिति के लोग भी हमारे यहॉ आये, तथा आवश्यक सलाह दिये। जिला प्रशासन द्वारा लगातार सेनिटाइजेशन, साफ-सफाई करायी गयी एवं कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित किया।
मुख्यमंत्री जी ने इसके पश्चात गॉधी गुरूकुल इण्टर कालेज भंवरनाथ पहुॅचकर नव निर्वाचित प्रधान को बधाई दी तथा उन्होने कहा कि ग्राम प्रधान ही निगरानी समिति का अध्यक्ष होता है। उन्होने प्रधान से कहा कि बिना भेदभाव के सभी लोगों को कोविड संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक करें तथा सीएचसी/पीएचसी के चिकित्सकों से मिलकर सर्दी, बुखार, खॉसी या अन्य लक्षण प्रतीत होने पर जरूरी दवाओं तथा राशन को ग्रामों में वितरित करायें। उन्होने एएनएम से कहा कि डोर टू डोर सर्वे करें तथा अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन तथा टेस्टिंग के लिए प्रेरित करते रहें और लोगों के अन्दर वैक्सीन के बारे में जो भ्रम है उसे दूर करें। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्रामवासियों की सुविधा के लिए जन सुनवाई केन्द्र को ही अब वैक्सीनेशन सेन्टर बनाया जायेगा, जहॉ पर आसानी से ग्राम वासियों को टीकाकरण किया जा सके। उन्होने कहा कि सभी लोग स्वच्छता और सफाई पर विशेष ध्यान दें तथा मास्क एवं सामाजिक दूरी का पालन अवश्य करें।
मुख्यमंत्री जी ने पीजीआई चक्रपानपुर में अधिकारियों के साथ कोविड-19 संक्रमण की समीक्षा बैठक की। बैठक में मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि मण्डल मे अब तक आरटीपीसीआर टेस्ट 168403, एन्टीजन टेस्ट 216918 तथा ट्र नॉट के कुल 2840 टेस्ट किये गये। उन्होने बताया कि जनपद आमजगढ़ आरटीपीआर टेस्ट 56034, बलिया में 69853, मऊ में 42516, एन्टीजन टेस्ट आजमगढ़ में 93142, बलिया में 68836, मऊ में 54940 तथा ट्र नॉट टेस्ट आजमगढ़ में कुल 2439, बलिया में 142 तथा मऊ में 259 किये गये। मण्डलायुक्त ने बताया कि जनपद आजमगढ़ में वर्तमान समय में सक्रिय केसों की संख्या घटकर अब 704, बलिया में 689, मऊ में 344, इस प्रकार से मण्डल में कुल 1737 सक्रिय केस हैं। उन्होने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि पाजीटिविटी रेट में गिरावट हो रही है, आजमगढ़ में इस समय 0.44, बलिया में 0.92 तथा मऊ मे 0.77 पाजीटिविटी रेट है। उन्होने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि आजमगढ़, बलिया तथा मऊ में लगातार कन्टैक्ट ट्रेसिंग तेजी से की जा रही है। इस समय आजमगढ़ में औसत कन्टैक्ट ट्रेसिंग 17.89, बलिया में 20.08 तथा मऊ में 9.65 है, इस प्रकार से पूरे मण्डल में औसत कन्टैक्ट ट्रेसिंग 12.87 है। उन्होने मुख्यमंत्री जी को यह भी अवगत कराया कि राजकीय मेडिकल कालेज आजमगढ़ में कुल 300 बेड हैं, जिसमें मरीजों की संख्या 64 है तथा 236 बेड खाली है। 100 शैय्या जिला चिकित्सालय अतरौलिया में 17 मरीज हैं, तथा 83 बेड खाली है तथा 100 शैय्या जिला चिकित्सालय तरवॉ में रिक्त बेड की संख्या 100 है एवं प्राइवेट कोविड हास्पिटल के अन्तर्गत लाइफ लाइन में 89, रमा अस्पताल में 71 तथा वेदान्ता अस्पताल में 51 तथा सहज अस्पताल में 100 बेड। इस प्रकार से कोविड मरीजों के लिए जनपद में कुल 730 बेड रिक्त हैं। इसी के साथ ही जनपद बलिया में 324 बेड तथा जनपद मऊ में 234 बेड कोविड मरीजों के लिए रिक्त हैं।
मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि आक्सीजन सपोर्टेट बेडों की संख्या मण्डल में 1420 है, जिसमें आजमगढ़ में 685, बलिया में 295 तथा मऊ में 440 हैं। उन्होने बताया कि मण्डल में दिनांक 22 मई 2021 तक 22.16 मी0टन आक्सीजन की आपूर्ति की गयी, जिसमें आजमगढ़ में 16.15 मी0टन, बलिया में 0.51 मी0टन तथा मऊ में 5.50 मी0टन आक्सीजन की आपूर्ति की गयी। उन्होने बताया कि जनपद आजमगढ़ में 7 आक्सीजन प्लान्ट, बलिया में 4 तथा मऊ में 04 आक्सीजन प्लान्ट लगाये गये हैं। उन्होने बताया कि आजमगढ़ में 142, बलिया में 21 तथा मऊ में 39 वेण्टीलेटर हैं तथा आक्सीजन कन्सेन्ट्रेटर की संख्या आजमगढ़ में 58, बलिया में 129 तथा मऊ में 63 क्रियाशील हैं। उन्होने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि आजमगढ़ में अब तक 4042, बलिया में 4032 तथा मऊ में 1406 मेडिकल किटों का वितरण किया। उन्होने कहा कि वर्तमान में आजमगढ़ में 162 अवशेष रेमिडिसिविर, बलिया में 26 तथा मऊ में 69 रेमिडिसिविर अवशेष हैं। मण्डलायुक्त ने बताया कि आजमगढ़ में 36 एम्बूलेंस, बलिया में 28 तथा मऊ में 18 एम्बूलेंस कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। उन्होने मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया कि आजमगढ़ मण्डल में बड़ी संख्या में निगरानी एवं मुहल्ला निगरानी समितियॉ सक्रिय हैं, जिसमें आजमगढ़ में निगरानी समितियों की संख्या 1858, बलिया में 940 तथा मऊ में 844 हैं, मुहल्ला निगरानी समितियों की संख्या आजमगढ़ में 172, बलिया में 181 तथा मऊ में 173 है। उन्होने बताया कि अब तक मण्डल में कुल आरआरटी संख्या 574 है।
मुख्यमंत्री जी ने जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी सीएचसी/पीएचसी लगातार विजिट करते रहें तथा वैक्सीनेशन एवं एन्टीजन टेस्ट की क्षमता को तेजी से सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि इसी सप्ताह सभी सीएचसी/पीएचसी पूरी क्षमता के साथ प्रत्येक दशा में संचालित हो जाना चाहिए। उन्होने कहा कि जितने लोगों की टेस्टिंग/वैक्सीनेशन एवं टेस्टिंग तथा ट्रेसिंग की जाए, उस रिपोर्ट को तत्काल गूगल शीट पर अपडेट करें। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि ग्रामीण स्तर से लेकर शहरी क्षेत्रों में भी लगातार अभियान चलाकर स्वच्छता, सेनिटाइजेशन एवं फॉगिंग कार्यों को पूरी क्षमता के साथ संचालित की जाय। उन्होने कहा कि एक अभियान चलाकर प्लास्टिक सफाई का कार्य किया जाय। उन्होने कहा कि ग्रामों में निगरानी समितियों की जिम्मेदारी तय करें, वे डोर टू डोर जाकर लक्षणयुक्त व्यक्तियों का टेस्ट करें तथा आवश्यक दवाएं उपलब्ध करायें। मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि पोस्ट कोविड वार्ड में रहने वाले मरीजों एवं उनके परिजनों को भोजन, पानी एवं दवा समय से उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि जितना जल्दी हो सके अस्पतालों में पोस्ट कोविड वार्ड स्थापित करें।
मुख्यमंत्री जी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कोरोना कर्फ्यू को बढ़ाया गया है। उन्होने कहा कि अधिकारी तहसील, पीएचसी/सीएचसी, ब्लाकों पर जाकर निरीक्षण करते रहें तथा यह सुनिश्चित करें कि किसी भी आवश्यक दवाओं या अन्य किसी भी की सुविधाओं की कमी न हो। उन्होने कहा कि लाकडाउन लगाने की वजह से कही प्रदेश में कोरोना पाजीटिविटी का रेट घटा है तथा रिकवरी की संख्या बढ़ गयी है। उन्होने जन प्रतिनिधियों से कहा कि आप लोग ग्रामों में जाकर कोविड वैक्सीनेशन के प्रति लोगों के अन्दर जो भ्रम है, उसे दूर करें। उन्होने कहा कि इसी के साथ ही बारिश के मौसम में फैलने वाली बिमारियों डेंगू, मलेरिया, चिकन गुनिया, काला ज्वार आदि से बचाव की तैयारी अभी से सुनिश्चित कर लें। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार दवाएं उपलब्ध होनी चाहिए तथा सफाई, बिजली, पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें, जहॉ पर मेडिकल उपकरण न हों, उसकी खरीददारी तत्काल सुनिश्चित कर लें। उन्होने कहा कि सीएचसी/पीएचसी पर दवाओं, चिकित्सकों तथा आक्सीजन उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्होने कहा कि सभी हेल्थ सेन्टरों पर दवाई, वैक्सीन तथा चिकित्सक प्रत्येक दशा मे उपलब्ध होना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कोरोना के तीसरी लहर से निपटने के लिए सभी आवश्यक रणनीति बनाकर पहले से ही तैयार रहें। उन्होने कहा कि आशा, आंगनवाड़ी, एएनएम गांव-गांव जाकर ऐसे परिवारों को चिन्हित करें, जिनके घर में 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चें है, उनके अभिभावकों का वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों के लिए अस्पताल में अलग से व्यवस्था की जाए तथा सभी जगहों पर टेली कन्सल्टेशन की व्यवस्था की जाय। उन्होने कहा कि वैक्सीनेशन सेन्टर पर भीड़ इकट्ठा न हो, वैक्सीन की उपलब्धता के अनुसार ही लोगों को बुलाया जाय। उन्होने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए आने वालों हेतु स्वच्छ पानी की व्यवस्था, वेटिंग रूम की व्यवस्था की जाय।
मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि कन्टेनमेंट जोन में डोर स्टेप डिलिवरी सुनिश्चित की जाय तथा संक्रमित मरीज को मेडिकल टीम जाकर दवा उपलब्ध कराये। उन्होने कहा कि कम्युनिटी किचन के माध्यम से ठेला वाले, रिक्शा वाले तथा गरीब व्यक्तियों को चिन्हित कर उनको भोजन उपलब्ध करायें। उन्होने पुलिस के अधिकारियों को निर्देश दिये कि पुलिस का व्यवहार आमजनता के लिए दण्डात्मक नही होना चाहिए, लेकिन जो उदण्डता करे, उसके साथ कड़ाई से पेश आयें। उन्होने कहा कि कोरोना कर्फ्यू के गाइडलाइन का अनुपालन करायें।
मुख्यमंत्री जी ने जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री जन कल्याण खाद्यान्न वितरण योजना को पूरी पारदर्शिता एवं ईमानदारी से लागू करें, किसी के साथ कोई भेदभाव न हो। जो भी पात्र व्यक्ति हो, उसे निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न की आपूर्ति करें। उन्होने अधिकारियों से कहा कि गेर्हू क्रय केन्द्रों का लगातार निरीक्षण करते रहें, किसानों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव नही होना चाहिए, किसानों के अनाज को पारदर्शिता से खरीदें। उन्होने कहा कि औद्योगिक गतिविधियॉ को लगातार संचालन होता रहे। सब्जी मण्डी, फल मण्डी सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुए खुलती रहेंगी, मास्क एवं सेनिटाइजर सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि एक अभियान चलाकर ‘‘मेरा गांव, मेरा जनपद, मेरा प्रदेश’’ को कोरोना मुक्त करें। जहॉ आवश्यक हो रिटायर्ड लोगों की सेवा भी ले सकते हैं। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि यदि हम सभी कार्यक्रमों को व्यवस्थित तरीके से लागू करेंगे तो कोरोना की तीसरी लहर को आने नही देंगे।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री जी ने पीजीआई चक्रपानपुर में बच्चों के लिए बनाये गये कोविड वार्ड का उद्घाटन फीता काटकर किया तथा कोविड वार्ड में जाकर कोरोना संक्रमित मरीजों से मिलकर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त की।
इस अवसर पर मा0 जन प्रतिनिधिगण यशवंत सिंह, विजय बहादुर पाठक, बीजेपी जिलाध्यक्ष आजमगढ़ ध्रुव सिंह बीजेपी जिलाध्यक्ष लालगंज ऋषिकान्त राय, मा0 विधायक फूलपुर पवई अरूण यादव, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, जिलाधिकारी आजमगढ़ राजेश कुमार, पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ सुधीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला तथा संबंधित अधिकारी एवं वर्चुअल माध्यम से जनपद मऊ एवं बलिया के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक जुड़े रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh